राज्य को कोविड फ्री करने एकीकृत ढंग से होगा टीकाकरण अभियान

Vaccination khabargali

रायपुर(khabargali)। छत्तीसगढ़ को कोविड फ्री बनाने के लिए सोमवार से एकीकृत तरीके से टीकाकरण अभियान को पूरा किया जाएगा। वृहद स्तर पर टीका लगाने के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ाकर तीन गुना करने की योजना है। केवल राजधानी में ही सोमवार से 30 के बजाय 250 केंद्रों में वैक्सीनेशन किया जाएगा।

प्रदेश सरकार ने टीकाकरण के लिए राज्य में प्रतिदिन साढ़े तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। आयु सीमा का निर्धारण होने की वजह से लक्ष्य एक से डेढ़ लाख में सिमट गया था। वर्तमान में टीकाकरण की स्थिति में काफी गिरावट आ चुकी है और रोजाना 50 हजार लोगों को वैक्सीन लग पा रही है। इसकी वजह 45 प्लस आयुवर्ग का कम संख्या में आना और 18 प्लस वालों के लिए सीमित संख्या में टीका का उपलब्ध होना है।

अनुमान है कि सोमवार से वैक्सीन की समस्या खत्म हो जाएगी, इसलिए टीका केंद्रों की संख्या बढ़ाने की तैयारी है, ताकि लोगों को वैक्सीनेशन के लिए लंबा इंतजार करने की आवश्यकता न पड़े। वर्तमान में प्रदेश में एक हजार से कम स्थानों पर वैक्सीनेशन हो रहा है, जहां 50 हजार का टीकाकरण हो रहा है। इससे आने वाले दिनों में इन केंद्रों की संख्या तीन हजार करने की तैयारी है, ताकी साढ़े तीन लाख लोगों के वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

राजधानी में एम्स समेत 79 केंद्र

सीएमएचओ डाॅ. मीरा बघेल ने बताया कि राजधानी में एम्स, मेडिकल काॅलेज समेत 79 केंद्रों में प्रतिदिन 200 के लक्ष्य के हिसाब से 15700 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में रायपुर जिले में तीन हजार के आसपास लोगों को टीका लग रहा है। राजधानी के अलावा सभी ब्लाॅक में मिलाकर ढाई सौ टीका केंद्र बनाने की तैयारी है।

तीसरे दिन पहुंची वैक्सीन

प्रदेश में पिछले तीन दिन से वैक्सीन की खेप आने का सिलसिला जारी है। शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 33 हजार डोज रायपुर पहुंची। शुक्रवार को 98 हजार के लगभग तथा गुरुवार को 68 हजार के करीब को-वैक्सीन पहुंची। वर्तमान में प्रदेश के पास दोनों श्रेणी को मिलाकर 21 लाख से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध है।

पांच क्रम में टीकाकरण

सोमवार से प्रदेश में टीकाकरण का काम केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक होगा। इसके लिए प्राथमिकता हेल्थवर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, 45 साल से अधिक आयु वाले नागरिक, इस श्रेणी के दूसरी खुराक वालों के बाद 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाया जाएगा। 18 प्लस के वैक्सीनेशन के लिए प्राथमिकता क्रम का निर्धारण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

बढ़ाएंगे टीका केंद्र

आने वाले दिनों में जरूरत के हिसाब से टीका केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में प्रदेश के करीब एक हजार केंद्रों में वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे तीन हजार तक किया जा सकता है।

- डाॅ. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी, छग

Category