शहर के प्रमुख मंदिरों और मैरिज हाल से अपशिष्ट फूलों को निगम करेगा एकत्र

Raipur Municipal Corporation, Waste Flowers, Self-Help Group, Mayor Ejaz Dhebar, Commissioner Prabhat Malik, Health Department President Nagabhushan Rao, Mahamaya Mandir, Sheetla Mandir, Budheeshwar Mahadev Temple, Dakshin Mukhi Hanuman Mandir, Khabargali

महिला स्वसहायता समूहों को देंगे फ्री , बनेगी अगरबत्ती

रायपुर (khabargali) रायपुर नगर निगम द्वारा शहर के प्रमुख मंदिरों और मैरिज हाल से वेस्ट के रूप में निकलने वाले फूलों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई गई है. मंदिरों में मूर्तियों पर चढऩे वाले फूल एक बार फिर मंदिरों से लेकर घर-घर में अगरबत्ती धूपबत्ती बनकर महकेंगे. स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा इन फूलों को पहले धूप में सुखाया जाएगा, बाद में इसके चूर्ण से धूपबत्ती अगरबत्ती जैसी चीजें बनाई जाएगी. इससे एक ओर जहां रोजगार के अवसर मिलेंगे वहीं दूसरी ओर अभी तक गीले कचरे के रूप में होने वाले फूलों का सदुपयोग भी हो सकेगा.

महापौर एजाज ढेबर, आयुक्त प्रभात मलिक, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव के आदेशानुसार एवं अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी के निर्देशानुसार नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार हेतु नगर के प्रमुख मंदिरों एवं मैरिज हाल से प्रतिदिन निकलने वाले अपशिष्ट फूलों को एकत्रित कर पूरी तरह निःशुल्क देने की सकारात्मक पहल प्रारम्भ कर दी गयी है.

आज नगर निगम जोन क्रमांक 6 के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जोन स्वास्थ्य अधिकारी संजीव शर्मा की उपस्थिति में राजधानी शहर के प्रमुख मंदिर महामाया मन्दिर, शीतला मन्दिर, बूढ़ेश्वर महादेव मन्दिर, दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर में पुजारीयों से सम्पर्क कर मंदिरों से प्रतिदिन निकलने वाले अपशिष्ट फूलों का एकत्रीकरण कर उन्हें महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को स्वरोजगार हेतु निःशुल्क प्रदान करने की कार्यवाही स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत की.

अब प्रतिदिन नगर निगम स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा राजधानी शहर के प्रमुख मंदिरों एवं मैरिज हाल में जाकर वहाँ प्रतिदिन पूजन एवं आयोजन के चलते बड़ी मात्रा में निकलने वाले अपशिष्ट फूलों को एकत्रित कर उन्हें प्रतिदिन क्षेत्र में कार्यरत महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को निःशुल्क दिया जायेगा. इससे प्रमुख मन्दिरों एवं मैरिज हाल परिसरों में प्रबंधकों के सहयोग से निरंतरता से स्वच्छता कायम रहेगी, वहीं महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को सहजता से नगर निगम स्वास्थ्य विभाग की टीम से प्रतिदिन नियमित रूप से अपशिष्ट फूल बड़ी मात्रा में निःशुल्क प्राप्त होने से यह उनके स्वरोजगार के लिये काफी उपयोगी हो सकेगा. इससे महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनने में सबके सकारात्मक सहयोग से सहायता मिल सकेगी.

Category