सरकार का अहम फैसला, अब वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं

Vaccination khabargali

नई दिल्ली(khabargali) देश में कोरोना टीकाकरण पर केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने टीका लेने के नियमों को और आसाना बनाने के लिए कोविन एप या वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है. सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविन ऐप या वेबसाइट पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की बाध्यता को खत्म कर दिया है. सरकार के मुताबिक, कोई भी शख्स अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और वैक्सीन ले सकता है.

दुर्गम इलाकों में होगी आसानी

कोविन एप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म करने से इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करने वाले लोग भी आसानी से कोरोना का टीका लगवा सकते हैं. दुर्गम इलाका जहां पर नेटवर्क नहीं या ग्रामीणों इलाकों में वैक्सीन आसानी लगाई जा सकेगी. वहीं वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाने के सरकार के आदेश का विपक्ष ने कड़ी आलोचना की थी. विपक्ष का कहना था कि इस नियम से देश का गरीब और निचला तबका जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है वो वैक्सीनेशन से वंचित है. इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से सवाल किया था.

पीआईबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोविन एप, वॉक-इन के अलावा टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन के कई तरीकों में से एक है. वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता वैक्सीन लेने वालों को ग्रामीण इलाके और शहरी स्लम्स इलाकों में ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करेंगे.

बयान में कहा गया कि 13 जून तक कोविन पर पंजीकृत 28.36 करोड़ लाभार्थियों में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों को ऑन-साइट मोड में पंजीकृत किया गया है. इसमें कहा गया है कि 13 जून तक कोविन पर दर्ज कुल 24.84 करोड़ वैक्सीन खुराक में से 19.84 करोड़ खुराक (लगभग 80 प्रतिशत) को ऑन-साइट पंजीकरण के माध्यम से दिया गया.

बता दें कि इस साल 16 जनवरी को भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हुआ था. अब तक देश में अब तक कोविड-19 टीकों की 26 करोड़ से अधिक खुराक लगाई गईं हैं. मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को 18-44 साल के आयु वर्ग के 13,13,438 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई. जबकि 54,375 लोगों को दूसरी खुराक लगायी गई.