टीकाकरण के मामलें में भारत, अमेरिका से भी आगे

Vaccination india khabargali

नई दिल्‍ली(khabargali)। दुनिया भर में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है. जिसके मद्देनजर Corona Vaccination अभियान चलाया जा रहा है. वहीं कोरोना के टीकाकरण के मामले में अब भारत, अमेरिका को पीछे छोड़कर आगे निकल गया है. देश में अब तक जितने वैक्‍सीन डोज लोगों को दिए गए हैं, उसके आंकड़े अब अमेरिका में दिए गए वैक्‍सीन डोज से ज्‍यादा हो गए हैं. इस संबंध में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक सूची जारी किया है.

मंत्रालय के मुताबिक, राष्‍ट्रव्‍यापी Corona Vaccination अभियान के तहत देश में अब तक 32.36 करोड़ वैक्‍सीन डोज दिए गए हैं. जबकि अमेरिका में 32.33 करोड़ डोज दिए गए हैं. भारत में अमेरिका की तुलना में करीब 3 लाख वैक्‍सीन डोज ज्‍यादा दिए जा चुके हैं.

Khabargali

इसके साथ ही देश में कोरोना के नए मामलों में भी कमी देखी जा रही हैं. पिछले 24 घंटों में यहां 46,148 नए मामले सामने आए हैं. भारत का सक्रिय केस लोड भी घटकर 5,72,994 रह गया है. अब देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या कुल मामलों की संख्‍या का 1.89% है.

वहीं, देश भर में कुल 2.93 करोड़ लोग इस घातक बीमारी से उबर चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 58,578 मरीज ठीक हुए. इसके अलावा लगातार 46 दिन से रोजाना ठीक हो रहे मरीजों की संख्‍या दर्ज हुए नए मामलों की संख्‍या से ज्‍यादा रही है. इसके साथ ही देश में रिकवरी दर बढ़कर 96.80 प्रतिशत हो गई है.

बता दें कि मंत्रालय द्वारा जारी की गई इस सूची में अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी और फ्रांस में अब तक हुए टीकाकरण के आंकड़े बताए गए हैं. इस सूची में चीन (China) का नाम शामिल नहीं है, जो कि वर्तमान में टीकाकरण के मामले में सबसे आगे है. पिछले सप्ताह चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में अब तक 1 अरब से ज्‍यादा COVID-19 वैक्‍सीन डोज दिए जा चुके हैं.