अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने महिलाओं संग सुनी ‘लोकवाणी’

Mahila baal vikas khabargali

मुख्यमंत्री के रेडियोवार्ता में ’महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर साझा किए विचारों को सुना

छत्तीसगढ़ में महिलाओं का स्वास्थ्य,सुरक्षा और सशक्तिकरण मुख्यमंत्री की पहली प्राथमिकता-श्रीमती भेंड़िया

रायपुर (khabargali) महिला दिवस के अवसर पर आज 8 मार्च को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने राजधानी स्थित अपने निवास में महिलाओं के साथ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता ‘लोकवाणी’ को सुना। मुख्यमंत्री ने रेडियावार्ता की 8वीं कड़ी में ’महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर अपने विचार साझा किए हैं। इस अवसर पर श्रीमती भेंड़िया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल प्रदेश में महिलाओं के स्वास्थ्य,सुरक्षा और सशक्तिकरण के प्रति बहुत संवेदनशील हैं,इसलिए उन्होंने इसे पहली प्राथमिकता में रखा है। छŸाीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के सम्मान को अधिकारों और स्वावलंबन से जोड़ने की नीति अपनाई गई है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान शुरू कर प्रदेश की महिलाओं को कुपोषण और एनीमिया मुक्त करने का अभियान चलाया गया है। नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के माध्यम से मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए आय और रोजगार के नये अवसर खोल दिए हैं।

श्रीमती भेंड़िया ने इस अवसर पर महिलाओं को स्वस्थ, सुपोषित रहने के साथ पढ़ लिखकर आगे बढ़ने की बात कही। रेडियोवार्ता सुनकर रायपुर की श्रीमती लक्ष्मी जांगड़े ने कहा कि लोकवाणी में मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं के आत्मनिर्भरता से संबंधित जानकारी दी और कई स्वावलंबी महिलाओं को भी हमने सुुना। इससे हम लोगों में कुछ करने का एक नया उत्साह उत्पन्न हुआ है। लोकवाणी से महिला सुरक्षा के संबंध में भी हमें बहुत जानकारी मिली।

राजधानी के रामनगर निवासी श्रीमती केसली साहू ने कहा कि महिला हेल्प लाइन नम्बर 1091 और 181, सखी वन स्टॉप सेन्टर, महिला जागृति शिविर, स्व-आधार योजना, उज्ज्वला गृह योजना, कामकाजी महिला हॉस्टल योजना, महिला शक्तिकेन्द्र योजना जैसी कई योजनाओं की जानकारी हमें मिली। इसी तरह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की सराहना करते हुए खुश होकर बताया कि हम लोग मेहनत कर कई बच्चों को कुपोषित से सुपोषित की श्रेणी में ले आए हैं। इसी तरह राजधानी की श्रीमती ममता सोनी,श्रीमती लक्ष्मी तांडी,श्रीमती किरन डहेरिया,श्रीमती माधुरी साहू,श्रीमती चांदनी नेताम,श्रीमती प्रतिमा वर्मा जैसी कई महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मंत्री श्रीमती भेंड़िया के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लोकवाणी सुनी और मुख्यमंत्री को महिलाओं के लिए किये गए प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। इस इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त जनमेजय मोहबे, सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी,बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और महिलाएं उपस्थित थीं।

Category