बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: मंत्री गुरु रुद्रकुमार

DAP Khad, State Congress Communications Chief Shailesh Nitin Trivedi, PL Punia, Chief Minister, Bhupesh Baghel, State Congress President Mohan Markam, Price increase of Khad, Chhattisgarh, Khabargali

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने नंदकट्ठी में जिला सहकारी बैंक की नई शाखा का किया शुभारंभ, 40 गाँवों के ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

रायपुर (khabargali) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रुद्रकुमार ने आज दुर्ग जिले के ग्राम नंदकट्ठी में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की नवीन शाखा का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि शुभ कार्य रूकना नहीं चाहिए इसलिए आज वर्चुअल माध्यम से ही शाखा के शुभारंभ का निर्णय लिया गया। बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। लंबे समय से क्षेत्र के ग्रामीण इस शाखा की माँग कर रहे थे। पंद्रह वर्ष से लंबित यह माँग आज पूरी हो गई है। ग्रामीणों के लिए सर्वसुविधायुक्त यह शाखा आज से नंदकट्ठी में आरंभ हो गई। इसके शुरू होने से अब 40 गाँव के लोगों को अपने बैंकिंग संबंधित कार्यों के लिए दूरदराज की शाखा में नहीं जाना होगा।

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित की जाती है। सहकारी बैंकों के माध्यम से यह राशि सीधे किसानों के खाते में पहुँच जाती है। अभी खरीफ फसल का समय निकट है। बैंकिंग संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति अब ग्रामीण अपने गाँव के पास स्थित शाखा से ही कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की माँगों के मुताबिक विकास योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। लोगों को बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित हों तथा आर्थिक विकास का रास्ता निरंतर आगे बढ़े, इस दिशा में योजनाओं का जमीनी क्रियान्वयन किया जा रहा है। क्षेत्र की जनता की भागीदारी से यह कार्य बहुत अच्छी तरह से हो रहा है।

कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से ग्रामीण और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए और शाखा के शुभारंभ के लिए मंत्री के प्रति आभार जताया। इस वर्चुअल बैठक कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति शालिनी यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री देवेंद्र देशमुख, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पुष्पा भुवनेश्वर यादव, जिला सरपंच संघ अध्यक्ष श्री झुमुकलाल साहू सहित विभिन्न ग्रामपंचायतों के किसान और स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

Category