बड़ी खबर : 31 मार्च तक छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन.. सीएम भूपेश का पुराना विडियो जमकर हो रहा वायरल

Corona infection, lockdown, rumor, Chhattisgarh, Uttar Pradesh, Gujarat and Maharashtra, administrative order, old video getting viral, Chief Minister Bhupesh Baghel, CM Yogi, Facebook and WhatsApp group, Ajay Saxena, Editor, News

पिछले साल के प्रशासनिक आदेशों की कॉपी भी हो रही वायरल @ ख़बरगली विशेष

रायपुर  (khabargali@ अजय सक्सेना) कोरोना संक्रमण की लहर फिर तेजी से उठ रही है ऐसे में लोग डरे हुए हैं कि कहीं पिछले साल जैसा ही लॉकडाउन न लग जाए। जो मजदूर दूसरे राज्यों और शहरों से आए हैं उन पर फिर से लाॅकडाउन लगने की अफवाह का जो त्वरित असर पड़ता है उसके लिए उत्तर प्रदेश , गुजरात और महाराष्ट्र से आ रही खबरें यह साबित करने के लिए काफी है। पिछले कुछ दिनों से इन राज्यों में फिर से लाॅकडाउन लगने के झूठे मैसेज और पुराने वीडियो ने ऐसा असर किया कि यहां से बड़ी संख्या में मजदूर वापस अपने घर के लिए निकल पड़े हैं। यहाँ की सरकारों को लगातार सामने आकर कहना पड़ रहा है कि यह कोरी अफवाह है , नहीं लग रहा है कोई लाॅकडाउन। फिर भी लोगों में लॉकडाउन का डर इस कदर हावी हो गया है कि लोग मनमाने ढंग से एंठे जा रहे ज्यादा किराए के साथ भी बस सफ़र कर रहे हैं। हालांकि पुलिस ने अफवाह फैलाने के आरोप में ट्रैवल्स एजेंसी से जुड़े कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ में भी ऐसी अफवाहों का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रदेश में बाजार बंद होने और फिर से लॉकडाउन लगने के पिछले साल के मैसेज और वीडियो वायरल हो रहे है। इसी क्रम में पिछले साल लॉकडाउन के समय जारी होने वाले यूनिवर्सिटी के और सरकारी प्रशासनिक आदेश की कॉपी भी वायरल की जा रही है। इन सबसे भोले -भाले लोग दिग्भ्रमित हो रहे हैं। सायबर पुलिस को ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

लॉकडाउन का पुराना विडियो हो रहा वायरल

छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी कुछ शरारती तत्वों द्वारा पिछले साल मार्च माह का एक न्यूज क्लिप जो प्रदेश के एक बड़े न्यूज चैनल का है ; तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहते दिखाई दे रहे है कि " आज से 31 मार्च तक छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन लगाया जा रहा है..जरूरी सेवाएँ जारी रहेंगी.. सब्जी, फल, दवा की दुकानें खुली रहेंगी, पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे, जरूरी सेवाओं से जुड़े विभाग खुले रहेंगे..लेकिन जरूरत नहीं है तो आप अपने घर से मत निकलिए।"

 

सीएम योगी का भी पिछले साल का विडियो हो रहा वायरल

यूपी में भी एक बार फिर 25 मार्च से लॉकडाउन लगने का वीडियो वायरल होने से चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है, जिससे लोग लॉकडाउन लगने की आशंका से चिंतित दिखाई दे रहे हैं। हालांकि डीएम दीपा रंजन ने इसका खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि ये पुराना वीडियो है। लोग ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोलते दिखाई दे रहे हैं। वह कह रहे हैं कि अगले चरण में प्रदेश के पंद्रह जिलों में पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा। राहत सामग्री बांटने से लेकर पुलिस और एंबुलेंस का जिक्र करते सुना जा रहा है। ये वीडियो फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुपों में तेजी से फैल गया है। तमाम लोग फोन करते हुए इसके बारे में पूछते दिखाई दिए।

ख़बरगली की अपील

प्रदेश में लॉकडाउन , नाईट कर्फ्यू, मार्केट बन्द होने लगने संबंधी कोई सूचना नहीं है। जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह पुराना है। आप इस पर ध्यान न दे और ऐसी अफवाहों से बचे। इसको वायरल करने से भी बचें, जिससे दूसरे लोग ऐसी भ्रामक सूचना पर गौर न करें।