बड़ी खबर: ट्रंप और उनकी पत्नी के कोरोना संक्रमित होते ही अमेरिका अलर्ट, लॉन्च किया परमाणु हमले का प्लान

Washington, US, President Donald Trump and his wife Melania Trump, Corona virus infected, Ministry of Defense, Alert, Nuclear Doomsday Plan, patrolling aircraft, US Armed Forces, Commander-in-Chief,khabargali

अमेरिका में लगा आपातकालीन प्रोटोकॉल

देश के दोनों छोर पर न्यूक्लियर डूम्सडे प्लान के विमानों की गश्त

Image removed.

वाशिंगटन (khabargali ) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसके बाद अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर दिया है। मंत्रालय ने देश के दोनों छोर पर न्यूक्लियर डूम्सडे प्लान के विमानों की गश्त शुरू कर दी है। ये स्थिति तब होती है जब अमेरिकी सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ को किसी भी तरह का प्रत्यक्ष खतरा होता है। और जब राष्ट्रपति से सार्वजनिक रूप से संपर्क नहीं हो पाता है। यह योजना दुश्मन देशों को यह बताने के लिए शुरू की गई थी कि राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में देश की सुरक्षा के लिए हर हरकत का पूरा जवाब दिया जाएगा।

दो विमान लगातार कर रहे गश्त

इस योजना के तहत अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दो ई-6बी मर्करी विमान लगातार गश्त कर रहे हैं। इन विमानों में बोइंग 707 के चार इंजन हैं और अमेरिकी नौसेना की परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों की कमान से इनका सीधा संपर्क रहता है।

दे सकते हैं परमाणु हमले का आदेश

अमेरिकी नौसेना के पास इस तरह के 16 विमान हैं। इनमें से एक हर समय अमेरिकी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरता रहता है। इससे पहले ऐसा कभी सामने नहीं आया है कि इस वर्ग के दो विमान एक साथ अमेरिका के दोनों छोर पर गश्त कर रहे हों। इस दौरान अमेरिका पर अगर किसी प्रकार का कोई हमला होता है तो ये विमान परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों को निर्देश जारी करते हैं। इसके बाद इन पनडुब्बियों से दुश्मन को निशाना बनाने के लिए परमाणु मिसाइल चलाई जा सकती है।

ट्रंप के कोरोना रिजल्ट के ऐलान से पहले ही एमरजेंसी प्रोटोकॉल ने कैसे दिया संकेत ?

अमेरिका में हवाई के एक वकील ने आधिकारिक घोषणा से कम से कम 30 मिनट पहले ही कोविड-19 टेस्ट संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रिजल्ट का ऐलान कर दिया था। टिमोथी हॉगन ने सुराग असाधारण दिख रहे एयरबॉर्न न्यूक्लियर कमांड सेंटर से लिय। इससे ठीक पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने फॉक्स न्यूज को बताया था कि उन्होंने नोवेल कोरोना वायरस का टेस्ट कराया है और उसके नतीजे का इंतजार कर रहे हैं। तब तक ट्रंप के टेस्ट का रिजल्ट सामने नहीं आया था। हालांकि विवाद बढ़ने पर यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड ने अब एक बयान जारी करके कहा है कि इन फ्लाइट्स का समय संयोगवश है। कमांड के प्रवक्ता ने फॉक्स न्यूज को बताया, “ये फ्लाइट्स ‘पूर्व नियोजित’ थीँ और इनकी टाइमिंग्स ‘पूरी तरह संयोगवश’ रही.” हॉगन ने पूर्व और पश्चिम तटों सें उड़ान भरते दो एयरबॉर्न न्यूक्लियर कमांड सेंटर को देखा। इसके साथ ही उन्होंने भविष्यवाणी की कि ये अभूतपूर्व तैनाती आपातकालीन प्रोटोकॉल का हिस्सा हो सकती हैं।

Related Articles