भारत की हार से पसरा सन्नाटा.. प्रशंसक निराश..कइयों ने टीवी तोड़ा

The crushing defeat at the hands of Australia in the final of the World Cup 2023 (56504), the silence after India's defeat (56505), the fans disappointed (56506), expressing their pain through memes and reactions on social media (56507), Khabargali  (196)

सोशल मीडिया पर मीम्स और रिएक्शंस के जरिए अपना दर्द बयां कर रहे हैं

अहमदाबाद (khabargali) वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी शिकस्त के साथ ही उनका खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. टीम इंडिया को नॉकआउट स्‍टेज में मैच हारने का यह दर्द लंबे अरसे तक सालता रहेगा . इस करारी शिकस्त झेलने के साथ ही भारतीय खेमे में निराशा की लहर दौड़ गई. करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस का दिल टूटा है और वे सोशल मीडिया पर मीम्स और रिएक्शंस के जरिए अपना दर्द बयां कर रहे हैं. वहीं क्रिकेट जगत ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियन बनने की बधाई दे रहा है. लोगों ने मोबाइल, लैपटॉप और एलईडी पर देखा इस फाइनल मैच को देशा था. देश भर में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाकर मैच देखने की व्यवस्था की गई थी. इस हार पर देश की कई हस्तियां भी अपनी प्रतिक्रिया दे रही हैं अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर मौजूद फैंस के चेहरे पर साफ पढ़ा जा सकता था. मैच में टीम इंडिया की हार के बाद तो कप्‍तान रोहित सहित दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपने आंसू नहीं रोक पाए.भी रोते हुए दिखे हैं.

देश में कई जगहों में टीवी थोड़ा गया

 फिरोजपुर के कस्बा गुरुहरसहाय के गांव गोलू का मोड़ में उसके जैसे ही भारत हारा तो युवक घर से बाहर सड़क पर टीवी ले आए और गुस्से में आकर टीवी को बीच चौराहे पर तोड़ दिया. इसके साथ ही युवकों ने कुर्सियों को भी इधर उधर फैंक दिया.वहीँ यूपी के चंदौली जिले में आधा दर्जन लोगों ने निराश होकर अपने टीवी सेट तोड़ दिए.

प्रशंसकों का यह कहना है

 वहीं प्रशंसकों का कहना है कि भारतीय टीम अति आत्मविश्वास के कारण हारी है. लोगों ने कहा, ''खिलाड़ियों की ऊर्जा कम लग रही थी. गेंदबाज़ी और फील्डिंग में कमी थी. जिस दिन ज़रूरत थी उस दिन टीम चूक गई. भारत ने आज अपना केवल 40 प्रतिशत दिया. रोहित शर्मा का विकेट गिरना मैच का टर्निंग प्वाइंट था. ''टीम में आज अनुशासन की कमी थी."वहीं एक प्रशंसक कहते हैं, ''आज ऑस्ट्रेलिया का दिन था. भारतीय टीम की इतनी आलोचना करना ठीक नहीं है.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर टीम का हौसला बढ़ाया

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया का टैलेंट और दृढ़ संकल्प उल्लेखनीय था.पीएम मोदी ने लिखा, "आपने बहुत अच्छे जज्बे के साथ खेला है और देश को गौरवान्वित किया है. हम आज आपके साथ खड़े हैं और आगे भी खड़े रहेंगे." ट्रैविस हेड और मानर्स लाबुशेन की दमदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हराते हुए वनडे वर्ल्ड कप छठी बार जीत लिया है.

12 साल बाद भी लौटे खाली हाथ

टीम इंडिया इस बार वर्ल्ड कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार थी. उसने लीग स्टेज में लगातार 9 मैच जीते थे और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. इस शानदार फॉर्म के बाद भी वह खिताब जीतने से चूक गई. बता दें टीम इंडिया ने अपना आखिरी वनडे वर्ल्ड कप 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था, तब से ही भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत नहीं सकी है.

लगातार तीसरी बार गंवाया मौका

 टीम इंडिया ने 2011 के बाद 3 बार वनडे वर्ल्ड कप खेला है. तीनों ही मौकों पर भारत को हार का सामना करना पड़ा है. 2015 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. इस बार टीम इंडिया ने फाइनल में तो जगह बनाई, लेकिन जीत इस बार भी नसीब नहीं हुई.