BREAK: पीएम और सीएम की हुई 3 घंटे की महाबैठक, लॉकडाउन को 4 का समर्थन 5 मुख्यमंत्री का विरोध..खास बातें यहाँ पढें

modi with chief ministers, khabargali

कोरोना संकट पर पीएम मोदी की महाबैठक, राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग सीधा संवाद

हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है: प्रधानमंत्री

नईदिल्ली (khabargali )कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन का दूसरा चरण की अवधि 3 मई को खत्म हो रही है, ऐसे में आगे की क्या रणनीति होगी इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 3 घंटे चर्चा की। सब्बि राज्यों की मौजूदा हालातों पर चर्चा की। पीएम में कहा 3 मई के बाद आगे फैसला लेंगे। बैठक में प्रधानमंत्री ने मौजूदाहालात की समीक्षा की और कहा कि लॉकडाउन से काफी लाभ मिला है। हालांकि मुख्यमंत्रियों ने लॉक डाउन बढ़ाने की बात की। जो राज्य कोरोना से ज्यादा प्रभावित है वहाँ लॉकडाउन बढ़ेगा। जिन राज्यों के हालात अच्छे है वहाँ जिलेवार छूट मिलेगी। ग्रीन ज़ोन घोषित राज्यों को ज्यादा छूट की बात कही हालांकि इसका फैसला भी 3 मई को लिया जाएगा।

समय कम होने की वजह से 9 मुख्यमंत्री ही बात कर पाए। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल नहीं हुए। उनकी तरफ से राज्य के मुख्य सचिव शामिल हुए। बैठक में ममता बनर्जी, चंद्रशेखर राव, जगनमोहन रेड्डी समेत अन्य राज्यों के सीएम शामिल हुए। बैठक में 9 में 4 मुख्यमंत्री लॉकडाउन के पक्ष में आए और 5 मुख्यमंत्रियों ने इसका विरोध किया। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कहा कि सभी राज्यों में मजदूरों और छात्रों की घर बापसी के लिए एक पालिसी बनाई जानी चाहिए।

अर्थव्यवस्था पर चिंता न करें: पीएम

बैठक के दैरान मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों की बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर चिंता जाहिर की तो प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था पर चिंता करने की जरूरत नहीं हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है।

कई फैसले राज्यों के ऊपर छोड़ा

लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म होगा। इससे पहले अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार 20 और 25 अप्रैल को दो बार लॉकडाउन में छूट दे चुकी है। हालांकि, कहां-कहां दुकानें खोली जाएं और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएं, इस पर फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ा गया है। उनसे कहा गया कि वे अपने अपने राज्यों को लेकर रणनीति बनाए।

Related Articles