चीन में श्वसन बीमारी : केंद्र ने और मुख्यमंत्री बघेल ने स्वास्थ्य अमले को सतर्कता व तैयारी के दिए निर्देश

Respiratory disease in China, Center and Chief Minister Baghel gave instructions to health staff for vigilance and preparation, Khabargali

रायपुर (khabargali) चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की खबर आने के बाद जहां केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के अस्पतालों के आपातकालीन विभाग में निमोनिया और श्वसन संक्रमण की शिकायत के साथ मरीजों की संख्या में बढ़ी है। इस रोग का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों में देखा जा रहा है, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा रही है। गौरतलब है कि चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों के मामले सामने आने के बाद भारत सरकार ने भी निर्देश दिया है कि सभी राज्यों को जिला स्तर पर बच्चों और किशोरों के बीच गंभीर श्वसन संबंधी बीमारियों- इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के सभी मामलों की रिपोर्ट करनी होगी। अधिकारियों ने सभी लोगों को अलर्ट रहने और सुरक्षात्मक उपाय करते रहने की सलाह दी है।

वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य सरकार के स्वास्थ्य अमले को सतर्कता और तैयारी के निर्देश दिए है। बघेल ने शासकीय स्वास्थ्य केंन्द्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कालेजों एवं निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था रखने कहा है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय एडवायजरी के अनुरूप जिलों के सीएमएचओ से कहा है कि श्वसन संबंधी रोग के भारत में फैलने के संभावना नहीं है, किंतु आपात स्थिति से निपटने के लिए उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मानव संसाधन, बेड, जाँच सुविधा एवं इन्फेक्शन कन्ट्रोल प्रेक्टिस इन हेल्थ फैसिलिटी का सुदृढीकरण किया जाना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालय, चिकित्सा महाविद्यालय से संबंद्ध चिकित्सालय एवं निजी चिकित्सालयों से इन्फ्लूएन्जा के प्रकरणों को रिपोर्टिंग पोर्टल में कराते हुए स्थिति की नियमित समीक्षा करने को कहा है।

Related Articles