छत्तीसगढ़ के 19 जिलों में जारी हुआ अलर्ट, बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी

Rainy day raipur chhattisgarh khabargali

ख़ास बातें

1. मौसम विभाग ने 19 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है

2. इसके अलावा 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, भारी से भारी बारिश के आसार है

3. 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है

4. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय घेरे के असर से छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में मानसून एक बार फिर हुआ सक्रिय हो गया है। बीती रात से ही रायपुर और दुर्ग संभाग में झमझम बारिश हो रही है। प्रदेश के 19 जिलों में सुबह से लगातार बारिश हो रही है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। बुधवार के बाद आज सुबह से राजधानी समेत कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है, रात में भी राजधानी में काफी बारिश हुई है। आगे भी बारिश होने की प्रबल संभावना जताई गई है। नदी क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों को सावधान रहने को कहा गया है। बीते 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं।

बिलासपुर संभाग में 1000 मिमी के पार

मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कई इलाकों के लिए तेज बारिश का रेड अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है। सैटेलाइट चित्रों पर नजर डालें तो मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ में आसमान पर अभी भी घने बादल छाए हुए हैं। बिलासपुर और बस्तर संभाग के सीमावर्ती जिले में भी जोरदार बारिश हो रही है। राज्य में बिलासपुर संभाग में अब तक सर्वाधिक बारिश हुई है। यहां बारिश का आंकड़ा अब तक 1000 मिमी के पार जा चुका है। राज्य में अगले दो दिनों तक अधिकांश इलाकों में तेज का अनुमान है।

प्रदेश में बारिश की कमी पूरी

छत्तीसगढ़ में मानसून के सीजन में बारिश की कमी की अब पूरी तरह भरपाई हो गई है। इस साल बारिश का आंकड़ा राज्य के सभी संभागों में औसत आंकड़े के करीब पहुंच रहा है। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के इलाके में बारिश हो रही है। इसके असर से अगले 24 घंटे तक मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की उम्मीद है। कल तक यह सिस्टम खिसक कर मध्य प्रदेश और झारखंड की ओर चला जाएगा इसके बाद बारिश से कुछ राहत की उम्मीद होगी।

Category