देश में कोरोना के 114 कंफर्म केस.. अब तक 15 राज्यों में कुल 120 केस सामने ..पढ़िए विस्तृत रिपोर्ट

Corona virus, india khabargali

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में इस समय कोरोना के 114 कंफर्म केस .

5200 से भी ज़्यादा लोगों की निगरानी की जा रही है जिनमें वायरस के लक्षण देखे गए.

दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से अबतक 6000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

देश के अब तक 15 राज्यों में कुल 120 केस सामने आ चुके हैं.

नई दिल्ली (khabargali) भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. देश के अब तक 15 राज्यों में कुल 120 केस सामने आ चुके हैं. केंद्र सरकार की ओर कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं, इसके अलावा एक दर्जन से अधिक राज्यों ने अपने यहां सिनेमा हॉल, स्कूल, कॉलेज को बंद कर दिया है. इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम हो. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सार्क देशों को एक साथ किया और साथ मिलकर एक्शन प्लान बनाया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है. सभी को क्वारंटाइन के लिए प्रोटोकॉल के तहत जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है. देश में चार नए मामले सामने आए हैं. ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरस में एक मामलों की पुष्टि हुई है. इस समय देश में 114 कंफर्म केस हैं. वहीं इनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है. अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज सही हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है. दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से अबतक 6000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

कोरोना का कहर शेयर बाज़ार पर

आज भी शेयर बाज़ार में गिरावट दर्ज की गई. जहां सेन्सेक्स में 2,000 अंकों से अधिक की गिरावट आई, वहीं निफ्टी में 500 अंकों से अधिक की गिरावट दर्ज की गई. कोरोना वायरस से संक्रमण के ख़तरे को देखते हुए बीसीसीआई ने मंगलवार से अपना दफ़्तर बंद करने का फ़ैसला किया है. सभी स्टाफ़ को अपने घरों से काम करने के लिए कहा गया है.

शाहीन बाग़ में भी 50 से ज़्यादा के जमा होने पर बैन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 50 से ज़्यादा लोगों के जमा होने पर पाबंदी शाहीन बाग़ में सीएए विरोधी प्रदर्शन स्थल पर भी रहेगी. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये पाबंदी लगाई है. अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''यह राष्ट्रीय राजधानी में हर जगह लागू होगा. चाहे वो विरोध प्रदर्शन हो या कुछ और. लोगों को इसका पालन करना होगा.'' शाहीन बाग़ में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ पिछले 90 दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली सरकार ने स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघरों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया है.

डर अब हिंदू देवी देवताओं के दरवाज़े तक

सोमवार को मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धि विनायक मंदिर ने घोषणा की कि इस महामारी की वजह से वे अगले आदेश तक मंदिर बंद कर रहे हैं.इस बीच जम्मू स्थित वैष्णो देवी मंदिर में भी आने वाले श्रद्धालुओं को थर्मल स्कैनर से जांच के बाद ही जाने की इजाजत दी जा रही है.

जेएनयू के छात्रों को घर जाने का निर्देश

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के सभी छात्रों को अपने घर जाने और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

केंद्र सरकार ने बताया-क्या उठाए कदम?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के सारे स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल आदि 31 मार्च तक बंद रहेंगे. कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट है, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम करना होगा. ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था आज स्वदेश लौटा है. सभी को प्रोटोकॉल के अनुसार जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया. कोरोना के खतरे को लेकर पीएम ने रविवार को सार्क देशों के नेताओं से बात की, प्रस्तावों पर अमल जल्द ही शुरू किया जाएगा. कोरोना को लेकर विदेश मंत्रालय ने कॉल सेंटर शुरू किया है, इसके जरिए सभी भारतीयों की मदद की जाएगी. कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा.

सिर्फ खांसी-जुकाम नहीं हैं कोरोना के लक्षण, इन 6 तरह से करें पहचान

कोरोना वायरस फैलने के साथ ही लोग कई तरह की भ्रांतियों के शिकार हो रहे हैं. सामान्य खांसी-जुकाम और बुखार वाले मरीजों का अस्पतालों में तांता लगा हुआ है. लोगों को डर है कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोरोना के संक्रमण और सामान्य खांसी-जुकाम, बुखार में अंतर समझना बेहद जरूरी है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन, अमेरिका द्वारा इस संबंध में शुक्रवार को जानकारी जारी की गई. इसके जरिये आम व्यक्ति यह जान सकता है कि उसमें दिखाई दे रहे लक्षण कोरोना वायरस संक्रमण के हैं या सामान्य खांसी-जुकाम, बुखार और एलर्जी के हैं. इन छह तरीकों से खुद जांचें

1. कोरोनो वायरस के लक्षण विशेष रूप से तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ बढ़ने को माना जाता है। सर्दी जुकाम को नहीं.

2. आपको बुखार है या नहीं, इसका उत्तर हां या नहीं में देकर, आप कोरोनोवायरस का पता लगा सकते हैं.

3. यदि आपको बुखार है, तो क्या आपको सांस की तकलीफ भी है। यदि हां, तो आपको कोरोना वायरस हो सकता है.

4. वायरस के अन्य लक्षणों में खांसी-जुकाम, थकान, कमजोरी भी शामिल है। ये भी फ्लू के लक्षण हैं। हालांकि, इनमें लोग विशेषज्ञ की राय लेने के लिए डरते हैं कि वे कोरोनो वायरस से पीड़ित हो सकते हैं.

5. संक्रमण के लक्षण दिखने के दो से 14 दिन के बीच मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है.

6. जिन्हें लगता है कि वे इन लक्षणों से गुजर रहे हैं उन्हें चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए.

Related Articles