ग्रीन आर्मी रायपुर द्वारा गजराज बांध का सफाई एवं गहरीकरण प्रारंभ हुआ 

Cleaning and deepening of Gajraj Dam started by Khabargali, Green Army Raipur
Image removed.

रायपुर (khabargali) ग्रीन आर्मी रायपुर द्वारा दिनांक 23.01.2020 को मोतीबाग स्थित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एवं सिविल लाइन स्थित वृंदावन हॉल में 26 जनवरी को गजराज बांध में सफाई एवं गहरीकरण को लेकर मीटिंग का आयोजन किया गया था इस मीटिंग में उपस्थित ग्रीन आर्मी के सभी सदस्यों को ग्रीन आर्मी संस्थापक श्री अमिताभ दुबे द्वारा 11:00 बजे ध्वजारोहण के बाद सफाई एवं गहरीकरण के साथ उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जिम्मेदारी भी प्रदान की थी. 

 जैसा की संस्थापक सदस्य श्री अमिताभ दुबे द्वारा बताया गया था कि ग्रीन आर्मी संस्था द्वारा जल एवं तालाब संरक्षण अभियान के तहत रविवार 26 जनवरी को प्रातः 11:00 बजे से रायपुर शहर के सबसे बड़े सरोवर गजराज सरोवर (130 एकड़) की सफाई एवं गहरीकरण का कार्य का शुभारंभ ग्रीन आर्मी के सदस्य एवं आसपास के नागरिक गणों के साथ मिलकर तिरंगा ध्वजारोहण द्वारा किया जाएगा एवं अगले ही दिन दिनांक 26 जनवरी 2020 रविवार को ग्रीन आर्मी संस्था के द्वारा उपरोक्त संकल्प पर अमल करते हुए गजराज बांध की सफाई का कार्य विधिवत रूप से प्रारंभ किया गया. 

 इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पर्यावरण एवं जल की रक्षा हेतु बोरियाखुर्द, पुरानी धमतरी रोड,  संतोषी नगर चौक से 2 किलोमीटर आगे गजराज बांध जो कि 130 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है इसकी सफाई एवं गहरीकरण का कार्य कल दिनांक 26 जनवरी 2020 को धरती माता का पूजन,  झंडा वंदन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ दोपहर 12:00 बजे से प्रारंभ किया गया एवं गजराज बांध के सफाई एवं गहरीकरण का कार्य ग्रीन आर्मी के सदस्य एवं आसपास के स्थानीय लोगों के साथ मिलकर किया गया प्रथम चरण में जो सबसे ज्यादा गंदगी वाला क्षेत्र था उसमें ग्रीनआर्मी एवं गजराज बांध के आसपास के नागरिकों के द्वारा दोपहर 12:00 बजे से दिनभर सफाई कार्य किया गया एवं लगभग 2 ट्रॉली कचरा निकाला गया इस कार्य में स्थानीय नागरिकों का भी सहयोग मिला. 

 संस्था के फाउंडर अमिताभ दुबे,  मोहन वल्यानी,  किशोर बरडिया,  वात्सल्य मूर्ति,  पी.के. साहू,  सुभाष साहू द्वारा बताया गया कि 300 तालाबों के  शहर में से अब लगभग 125 तालाब ही बचे हैं और वह भी अत्यंत दयनीय हालत में है,  दम तोड़ रहे हैं तालाबों की ओर सरकार का ध्यान नहीं जा पा रहा है दिनांक 26 जनवरी 2020 को जन जागरण के लिए एक व्यक्ति एक धमेला कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय लोगों को इस अभियान से जोड़ा गया एवं उन्हें संकल्पित भी किया गया कि अब प्रत्येक रविवार को गजराज बांध की सफाई का कार्य निरंतर जारी रहेगा जब तक गजराज बांध पूरी तरह साफ एवं गहरा ना हो जाए तब तक ग्रीनआर्मी एवं गजराज बांध के आसपास के नागरिकगण प्रत्येक रविवार को इसकी सफाई का कार्य करते रहेंगे. 

 अगले रविवार दिनांक 2 फरवरी 2020 को भी इस संकल्प को आगे बढ़ाते हुए प्रातः 9:00 बजे से गजराज बांध की सफाई एवं गहरीकरण का कार्य जारी रहेगा. स्थानीय नागरिकों से भी अनुरोध है कि वह सभी "मोर रायपुर मोर जिम्मेदारी" के स्लोगन को चरितार्थ करते हुए अपना सहयोग इस कार्य हेतु देवे. संस्था ने गजराज बांध के आसपास मॉर्निंग वॉक करने वालों, तालाब में कपड़ा धोने वालों एवं नहाने वाले लोगों से भी तालाब सफाई का अनुरोध किया. गजराज बांध की सफाई एवं गहरीकरण में ग्रीनआर्मी एवं आसपास के लगभग 350 लोग शामिल हुए.