जल जीवन मिशन के कार्यों की हो रही लगातार समीक्षा

Jal Jeevan Mission, Chief Minister Bhupesh Baghel, Public Health Engineering Minister Guru Rudrakumar, Kondagaon Collector Deepak Soni, Chhattisgarh, Khabargali

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य के ग्रामीण अंचलों में जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल की निरंतर आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, जिसके परिपालन में आज कोण्डागांव कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने ग्राम पंचायतवार स्वीकृत कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी पूर्ण कार्यों को अनुबंध के अनुसार छह माह तक ठेकेदार द्वारा स्वयं संचालित करने के उपरांत ही हस्तांतरित किया जाएगा। साथ ही साथ पंप संचालन का कार्य स्थानीय युवाओं के माध्यम से सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया, जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके।

कलेक्टर श्री सोनी ने घर-घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचाने वाली इस योजना को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए सभी घरों तक पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन हेतु स्वीकृत घरों की संख्या और वास्तविक घरों की संख्या की जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्होंने क्रियान्वयन सहयोगी एजेंसी के माध्यम से सर्वेक्षण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत सभी कार्यों की पूर्णता एवं गुणवत्ता के आधार पर ही हस्तांतरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी और पूर्ण हो चुके कार्यों के सत्यापन के लिए क्रियान्वयन सहयोगी एजेंसियों को कार्यवार दायित्व सौंपे जाने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सोनी ने अगस्त माह तक सभी कार्यों को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने कार्य में आ रही रुकावट के संबंध में भी जानकारी ली और उसके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने पंप संचालन के लिए विद्युत कनेक्शन की आवंश्यकता तथा सोलर पंप के स्थापना, योजना के क्रियान्वयन में गति लाने के लिए सभी संबंधित विभागों के मध्य आवश्यक समन्वय में किसी भी प्रकार की कमी नहीं लाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एचएस मरकाम सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Category