केन्द्र सरकार का आम बजट जनभावनाओं को प्रतिबिंबित करने वाला : भाजपा

Bharatiya Janata Party, State President Vishnudev Sai, General Budget, Chhattisgarh, Modi Government, khabargali

प्रदेश अध्यक्ष समेत भाजपा नेताओं ने ऐतिहासिक और विकास की उम्मीद से भरा संतुलित बजट के लिए बधाई दी

रायपुर (khabargali) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने केन्द्र सरकार द्वारा संसद में सोमवार को प्रस्तुत आम बजट को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि देश की जरूरतों को ध्यान में रखकर देश की लोगों को राहत पहुंचाने वाला बजट प्रस्तुत करने के लिए केन्द्र सरकार बधाई की पात्र है। श्री साय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल की तमाम आर्थिक चुनौतियों का सफल मुकाबला करते हुए केन्द्र सरकार ने समग्र विकास की दृष्टि से यह उम्मीदों से भरा संतुलित बजट पेश करके अपनी सुलझे आर्थिक दृष्टिकोण का परिचय दिया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री साय ने कहा कि केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 94 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ रुपए करके देश की स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने की प्रतिबध्दता दिखाई है। वैश्विक महामारी कोविड-19 वैक्सीन विश्व मानवता को भारत की अनुपम देन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान करके कोरोना के समूलोन्मूलन के प्रति भारत सरकार ने ‘सर्वे सन्तु निरामया’ के भारतीय जीवन दर्शन को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाया है।

श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत के लिए 64,180 करोड़ रुपए का प्रावधान करके स्वास्थ्य क्षेत्र में हेल्थ आॅपरेशनल सेंटर, प्रयोगशालाएं स्थापित करके देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का धरातल विकसित किया जाएगा। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, अनुराग सिंहदेव, नीलू शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार का बजट स्वास्थ्य व कल्याण, भौतिक, वित्तीय पूंजी व अवसंरचना, आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करने नवाचार, रिसर्च व डेवलपमेंट पर जोर देने वाला है जिसका मूल आधार न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन ही है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, अनुराग सिंहदेव, नीलू शर्मा ने कहा कि देश के किसानों का जीवन स्तर सुधारने के प्रति केन्द्र सरकार गंभीर है। केन्द्र सरकार ने एमएसपी के जारी रहने का एलान करके विपक्ष द्वारा देश मे भ्रम फैलाने के किए जा रहे प्रयासों को करारा जवाब दिया है। किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य दुहराते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में जानकारी दी है कि इस वर्ष किसानों की हर उपज डेढ़ गुनी एमएसपी पर खरीदकर उन्हें लागत का डेढ़ गुना मूल्य दिलाने की प्रतिबध्दता व्यक्त की गई। भाजपा प्रवक्ताओं ने इसी तरह मिशन पोषण, जलजीवन मिशन, स्वच्छता मिशन को लेकर की गई घोषणाओं का जिक्र कर बजट की इस बात के लिए भी सराहना की कि क्षेत्रों के आत्म निर्भर भारत की दृष्टि से जरूरी कदम उठाए जाएंगे जिनसे देश में एक नए विश्वास का संचार होगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्रदूषण निवारण सड़क निर्माण जैसे बिन्दुओं पर भी केन्द्र सरकार ने अपना नजरिया एकदम साफ और सुलझा रखा है।

भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू व महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती शालिनी राजपूत ने महिला सशक्तिकरण पर बजट में जोर देने का स्वागत करते हुए बीमा और बैंकिंग क्षेत्रों की समस्याओं पर केन्द्र सरकार के कदम उठाए जाने से काफी राहत मिलेगी। छोटे करदाताओं को राहत देकर और आयकर संबंधी मुकदमों को घटाने तथा 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनधारियों को इनकम टैक्स भरने से छूट देकर एक क्रांतिकारी फैसला केन्द्र सरकार ने लिया है। इसी तरह ग्रामीण व आदिवासी इलाकों में शैक्षणिक सुविधाओं पर ध्यान देकर और हायर एजुकेशन कमीशन के गठन का प्रस्ताव रखकर केन्द्र सरकार ने एक शिक्षित राष्ट्र को वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए सक्षम बनाने का संकल्प व्यक्त किया।