कल से सभी 10 जोन में नि:शुल्क डेंगू जाँच परीक्षण शिविर..डेंगू प्रभावित क्षेत्र पहुंचे महापौर

Dengue, Mayor Ejaz Dhebar, Dengue mosquito, Raipur, money plant, pots, tyres, broken lids, utensils, coconut shells, Khabargali

रायपुर (khabargali) शहर के कुछ हिस्सों में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच महापौर एजाज ढेबर आज स्वंय मोहल्लों में पहुंचकर निरीक्षण किया और लोगों को सतर्कता बरतने के साथ निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल इन इलाकों में शिविर लगाएं और साफ सफाई के लिए सघन अभियान चलायें। शहीद चूड़ामणी नायक वार्ड के अंतर्गत आने वाले डेंगू प्रभावित क्षेत्र रामकुण्ड की उच्छला तालाब बस्ती, नगर निगम कॉलोनी समता कॉलोनी, गोयल हॉस्पिटल का सघन निरीक्षण कर डेंगू पीडितों से मिलकर उनका कुशलक्षेम जाना। महापौर ने कूलरों में पानी का जमाव देखकर तत्काल लोगों से कूलरों में जमा पानी खाली करवाया एवं कूलरों को सूखा रखने कहा।

महापौर ने सघन जनजागरण अभियान के दौरान लोगों को बताया कि डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है, इसलिये शरीर को पूरी तरह ढँककर रखने वाले पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, ताकि सुरक्षा हो सके। घर पर ही डेंगू को प्रभावी तरीके से सहजता से रोका जा सकता है। कूलरों में जमा पानी तत्काल खाली कर दें। डेंगू का मच्छर साफ एवं ठहरे हुए पानी में ही पनपता है। कहीं पर भी विशेषकर अपने घर में अथवा आसपास के क्षेत्र में पानी का जमाव कदापि ना होने दें। मनी प्लांट, गमलों, टायरों, टूटे हुए ढक्कनों, बर्तनों, नारियल के खोल कहीं भी बून्द भर भी साफ पानी का जमाव ना होने दें। यदि कहीं भी पानी का जमाव दिखे, तो इसकी जानकारी तत्काल नगर निगम को देवें, ताकि तत्काल पानी के जमाव की समस्या दूर की जा सके एवं मच्छरों के लार्वा को तत्काल वहीं पर नष्ट किया जा सके।

महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर 13 अगस्त से नगर निगम के सभी 10 जोनों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा चिकित्सकों की टीम भेजकर नागरिकों की सुविधा की दृष्टि से नि:शुल्क डेंगू जाँच परीक्षण शिविर लगाये जायेंगे। कोई भी नागरिक शिविर में जाकर अपनी नि:शुल्क डेंगू जाँच करवा सकता है। श्री ढेबर ने स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को मच्छरों के कारगर नियंत्रण हेतु व्यापक रूप से सभी वार्डों में एन्टी लार्वा, फागिंग अभियान चलाने सहित डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों के प्रति नागरिकों को जागरूक बनाने अभियान चलाने निर्देशित किया है। प्रत्येक रविवार को विशेष अभियान चलाकर सभी को डेंगू के प्रति सतर्क एवं जागरूक बनाने के निर्देश दिये हैं।

Category