कन्यापूजन के दौरान बावड़ी धंसी, 50 से ज्यादा गिरे, 14 की मौत, 25 लोग अभी भी लापता

Big accident on Ram Navami in Indore, Kanyapujan, Bawdi Dhansi, Patel Nagar near Sneh Nagar, Shri Beleshwar Mahadev Jhulelal Temple, Havan,khabargali

इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा

इंदौर (khabargali) इंदौर में रामनवमी पर एक बड़ा हादसा हो गया। स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हवन के बाद कन्या पूजन चल रहा था। इस दौरान बावड़ी की छत धंस गई और वहां मौजूद 50 से अधिक लोग उसमें गिर गए। हादसे में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। 11 लोगों के शव बावड़ी से निकाले गए, वहीं तीन लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों को पांच लाख और घायलों को पचास हजार देने की घोषणा की है। उधर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हादसे की भयावहता देखकर लग रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मरने वालों में अधिकांश महिलाएं हैं।घटनास्थल पर हादसे के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। किसी को कुछ समझ ही नहीं आया कि अचानक क्या हो गया। फिर भी स्थानीय लोगों ने सक्रियता दिखाई और दस लोगों को बाहर खींच लिया। घायलों को पास के एप्पल हॉस्पिटल में इलाज के लिए लाया गया है। जबकि गंभीर घायलों को एमवाय अस्पताल में ले जाया गया है। हादसे में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है। प्रशासन अब बावड़ी का पानी खाली कराने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद फिर गिरे लोगों की तलाश की जाएगी। बताया जा रहा है कि टीम ने जो नजर आ रहे थे वे सभी शव निकाल लिए हैं। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। राहत एवं बचाव कार्यों को गति दे दी गई है।

वहीं, मंदिर के पास रहने वाले लोगों का कहना है कि बावड़ी अवैध रूप से बनाई गई है, कई बार प्रशासन से इसकी लिखित शिकायत भी की जा चुकी है। सवाल उठ रहे हैं कि मंदिर में बावड़ी के ऊपर स्लैब कैसे डाल दिया गया, किसकी इजाजत से डला। इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा ने बताया कि 19 लोगों को रेस्क्यू कर के सुरक्षित बाहर निकाला गया है। जो भी जिम्मेदार होगा, उस पर कठोरतम धाराओं में केस दर्ज होगा। घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं। घायलों और मृत परिवार को सहायता राशि दी जाएगी।

स्थानीय रहवासियों के मुताबिक जिस पटेल नगर में यह हादसा हुआ, वहां सिंधी हिंदुओं और गुजराती भाषी लोगों की बड़ी आबादी रहती है तथा दुर्घटना में हताहत लोग भी इन्हीं समुदायों के हैं। मंदिर परिसर में निर्माण और खुदाई का काम चल रहा है। मंदिर परिसर में निर्माण कार्य के चलते भी कुएं की दीवार धंसकने से फर्श गिरने की आशंका जताई जा रही है। इसके अलावा कुछ लोगों ने चूहों के कारण कुआं खोखला होने की बात भी कही. लेकिन, अभी तक किसी अधिकारी ने हादसे के कारण के बारे में बयान नहीं दिया है।

हादसे में बचाए गए घायलों की लिस्ट 

भारती गुलानी (28), महेश कौशल (49), रौनक पाल (37), ज्योति पटेल (55), लक्ष्मीनारायण शर्मा, ललित सेठिया (44), बेबी अलिना (7), बेबी वेदा (3), मुरली सबनानी (54), शांता पटेल (57), भावेश पटेल (37), लक्ष्मण दलवानी (53), पंकज पटेल (47), दीपा खानचंदानी (52), माया गुलानी (48), नंदनी दशोरे (15), आकाश मोटवानी (25), कनक पटेल (32)। हालांकि इनमें से दो की मौत हो गई है।

मंदिर के अंदर बनी है बावड़ी

 दरअसल, मंदिर में ही एक बावड़ी है, जिसकी छत धंस गई। उस समय मंदिर में हवन हो गया था और लोग बावड़ी पर बैठे थे। वजन बढ़ने से अचानक बावड़ी की छत भरभराकर ढह गई। लोग कुछ समझ पाते, उससे पहले ही नीचे गिर गए। गिरने वालों में कुछ बच्चियां भी बताई जा रही हैं। रामनवमी होने से मंदिर में भीड़ भी अधिक थी। राहत की बात यह है कि स्थानीय लोगों ने तत्काल सक्रियता दिखाई और करीब दस लोगों को बाहर निकाल लिया।

ये 25 लोग अभी भी लापता

हादसे के दौरान बावड़ी में गिरे करीब 25 लोग अभी भी लापता हैं। इनमें करिश्मा वाधवानी (26), घनश्याम पुर्सवानी (कीको) (40), हितांश खानचंदानी (1.5), सोमेश खत्री (11), नंदकिशोर मंगवानी (57), शारदा लड (75), राजेंद्र अग्रवाल दोहरा (40), सुनील सोलंकी (53), तांसिक पाल (8), वर्षा पाल (35), पुष्पा पाल (60), पिंटू चौहान (35), उषा गुप्ता (75), जितेंद्र सोलंकी (28), सुभाष यावर (60), इंदर चंडिकी (47), जन बन पटेल (70), प्रियंका पटेल (35), शारदा बन पटेल (62), विनोद पटेल (58), रतन बेन पटेल (82), कस्तूर बन पटेल (65), सुरेश गुलानी, लोकेश गुलानी और एक साल की महक बंबानी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने ली हादसे की जानकारी

इंदौर हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम शिवराज से जानकारी ली। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है। मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है।

इनकी आंखें दान की गई

1. दक्षा पटेल 2. इंद्र कुमार 3. भूमिका खानचंदानी 4. लक्ष्मी पटेल 5. मधु भम्मानी 6. जयंतीवाई 7. भारती कुकरेजा 8. कनक पटेल

इनकी त्‍वचा दान की गई

 1. इंद्र कुमार 2. भूमिका खानचंदानी 3. जयंतीबाई