कोरोना वायरस का कहर दिल्‍ली के RML अस्‍पताल में संदिग्‍ध मामले, 6 मरीज भर्ती

The WHO (World Health Organization) declared the corona virus a Global Health Emergency.

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने कोरोना वायरस को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया।

कोरोना वायरस से चीन में अब तक 213 की मौत..चीन से बाहर अन्य 18 देशों से सामने आए 98 मामले, जिनमें कोरोना वायरस की पुष्टि की गई।

न्यू दिल्ली (khabargali) अभी- अभी यह चिन्तित करने वाली खबर आई है कि दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में कोरोना वायरस के 6 संदिग्‍ध मामले सामने आए हैं।अस्‍पताल के सूत्रों के अनुसार, इन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कर लिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने कोरोना वायरस को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी है। वहीं अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए चीन नहीं जाने वाली एडवाइजरी को अपग्रेड किया है। इसमें कहा गया है कि कोरोनोवायरस के बढ़ते विस्‍तार के कारण नागरिकों को एशियाई मुल्‍कों की यात्रा नहीं करनी चाहिए। एयर इंडिया, सीएमडी, अश्विनी लोहानी के अनुसार, आज कम से कम 400 भारतीयों को वुहान से निकाला जाएगा। 

चीन में 9000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

दुनिया के कई महाद्वीपों में कोरोना वायरस के पहुंचने के साथ ही भारत में इसके पहले पीड़ित की पुष्टि भी हो चुकी है। चीन में नौ हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण से प्रभावित हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, इससे अब तक 213 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, कोरोना वायरस से 98 मामलों की पुष्टि चीन से बाहर हुई है। पीड़ितों की संख्या के मामले में इसने सार्स को पीछे छोड़ दिया है। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने कोरोना वायरस को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी है।


चीन के लिए उड़ान भरने को तैयार एयर इंडिया की विशेष फ्लाइट

भारतीयों को लाने के लिए वुहान (चीन) रवाना हो रहा एयर इंडिया की विशेष उड़ान। एयर इंडिया, सीएमडी, अश्विनी लोहानी के अनुसार, आज कम से कम 400 भारतीयों को वुहान से निकाला जाएगा। फ्लाइट दोपहर 12 बजे उड़ान भरेगी और कल 2 बजे तक वापस आ जाएगी।

हांगकांग के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया

हांगकांग सरकार ने आम जनता के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और बताया गया है कि कोरोना वायरस को लेकर अब हालात गंभीर हो गए हैं। सभी लोग इससे बचने के जरूरी उपाय करें। जैसे यदि गला सूखता है तो लगातार पानी पीते रहें। यदि प्यास लग रही है तो तत्काल पानी पिएं। क्योंकि यदि गला सूखा रहेगा तो वायरस तेजी से शरीर में प्रवेश करेगा। सलाह दी गई है कि एक साथ बहुत सारा पानी पीने से कोई फायदा नहीं होगा। इसके बजाए एक-एक दो-दो घूंट पानी पीते रहें। साथ ही लोगों से कहा गया है कि वे इस साल मार्च तक भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। यदि ट्रेन या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर रहे हैं तो मुंह पर मास्क पहनें। साधारण मास्क के बजाए मान्यता प्राप्त मास्क ही खरीदें। तले-गले या बहुत ज्यादा मसालों से बनी चीजें न खाएं। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ ज्यादा से ज्याद खाएं। जैसे नींबू, संतरा।
 

ये संकेत मिलें तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं

1.लंबे समय से बनी हुई सर्दी-खांसी
2.तेज बुखार
3.बुखार के बाद खांसी का आना
4.बच्चों में लंबे समय से बनी सर्दी-खांसी
5.वयस्कों में असहज महसूस होना, सिरदर्द बना रहा
6.श्वसन संबंधी परेशानियां
7.अत्यधिक संक्रामक
8.अचानक कमजोरी आना
9.शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम होना

Related Articles