क्या सच में ये मास्क पहनना खतरनाक है जानें सोशल मीडिया में वायरल वीडियो की सच्चाई

Viral Video khabargali

डेस्क(khabargali)। ये वो दौर है जब लोगों को वायरस के संक्रमण से तो बचना है ही साथ ही सोशल मीडिया पर फैले संक्रमण यानी भ्रामक खबरों के संक्रमण से भी बचना है खबरगली आपको इन्ही संक्रमण से सतर्क करने का प्रयास कर रहा है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। मास्क की वीडियो बनाते हुए एक शख्स बोल रहा है कि कोरोना से बचाव के लिए उपयोग किए जाने वाले मास्क में कीड़े होते हैं। जो कि गर्मी से बाहर आ जाते हैं। मास्क पहन कर सांस लेने पर ये कीड़े फेंफड़ों में प्रवेश करते हैं।

Fact check khabargali

अपना ध्यान रखें और अपने मास्क का भी ध्यान रखेंगे ..

ध्यान से देखें विडियो आपके काम अ सकती है ये जानकारी ..#कोरोना_के_कुंभ_करण #कोरोना_अटैक pic.twitter.com/5inj3ag1nx

— Pradeep Singh Deol 🅿 (@DyolSingh) April 14, 2021

और सच क्या है?

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो कजाकिस्तान की एक न्यूज वेबसाइट पर खबर के साथ मिला। वेबसाइट के मुताबिक, कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरल वीडियो का खंडन करते हुए बताया कि वीडियो में मास्क को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। मास्क में किसी भी तरह के कीटाणु या कीड़े नहीं होते हैं।

दावा गलत है

पड़ताल के दौरान हमने वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पर सर्च की। लेकिन हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सही साबित हो सके। साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है।