महिलाओं-किसानों-मिडिल क्लास-युवाओं के लिए बड़ा ऐलान तो इंफ्रा को दी भारी रकम...अंतरिम बजट में जानें आपको क्या मिला !

Big announcement for women, farmers, middle class and youth, huge amount given to infra... Know what you got in the interim budget!  300 units of free electricity, 2 crore houses, 40 thousand ordinary rail coaches will be converted into coaches like Vande Bharat, Finance Minister Nirmala Sitharaman, India, Khabargali

300 यूनिट फ्री बिजली, 2 करोड़ आवास, 40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदलेंगे

नई दिल्ली (khabargali) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री का ये छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी और अंतरिम बजट है. इस बजट में आज कई बड़े ऐलान किए गए हैं. किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को ध्यान में रखते हुए अंतरिम बजट 2024 में कई बड़े फैसले किए गए हैं. पीएम आवास योजना, कर्ज मुक्त लोन, आधारभूत ढांचों में निवेश जैसी योजनाओं पर जोर दिया गया है. कृषि क्षेत्र पर भी बजट में काफी फोकस किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डेयरी किसानों के लिए एक व्यापक कार्यक्रम बनेगा. उन्होंने कहा कि 'गरीब का कल्याण, देश का कल्याण' हम इस मंत्र के साथ काम कर रहे हैं. 'देश की इकोनॉमी सही दिशा में है.

वित्त मंत्री ने कहा- कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ.अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे. नए वित्त वर्ष में 2 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति, आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा. रेलगाड़ियों के 41 हजार कोच को वंदे भारत कोच में बदला जाएगा. 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी. यह बिजली घरों पर लगाए जाने वाले सोलर पैनल से दी जाएगी. 1 लाख करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड बनाया जाएगा जिसमें युवाओं को 50 साल तक के लिए कर्ज मुक्त लोन दिया जाएगा. यह लंबे समय की एक योजना होगा जिसमें बहुत कम ब्याज दर या 0 ब्याज दर रखी जाएगी.' आधारभूत ढांचों पर अगले साल 11.11 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. टैक्स की दरों में कोई बदलाव नहीं.

निर्मला सीतारमण ने कहा, 'डायरेक्ट, इनडायरेक्ट टैक्स समेत आयात शुल्क भी वही रहेगा.' छोटे शहरों को जोड़ने के लिए 517 नए रूट पर UDAN स्कीम के तहत काम किया जाएगा. ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू होगी .इलेक्ट्रिक गाडिय़ों को बढ़ावा देंगे. लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे.

आइए जानते हैं बजट की बड़ी बातें विस्तार से-

1. निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर हमारी सरकार सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है. पिछले 10 वर्षों में 'सबका साथ' के उद्देश्य के साथ हमने 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला है.

2. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से केंद्र सरकार के 2.34 लाख करोड़ रुपये बचे हैं. जिसका सीधा सा मतलब है कि गलत जगह रुपये नहीं गए. पीएम स्वनिधि से 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण सहायता प्रदान की गई. इनमें से कुल 2.3 लाख को तीसरी बार ऋण प्राप्त हुआ.

3. किसान हमारे अन्नदाता हैं, 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है. 4 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिला है.

4. वित्त मंत्री ने किसी नए टैक्स का या टैक्स स्लैब में बदलाव का ऐलान नहीं किया. उन्होंने कहा कि आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव करती हूं. सरकार की ओर से न्यू टैक्स रिजीम के लिए टैक्स में छूट की सीमा को 7 लाख कर दिया गया था. इस बजट में इनकम टैक्स देने वालों को कोई राहत नहीं मिली.

5. निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब तक एक करोड़ लखपति दीदियां बन चुकी हैं. 9 करोड़ महिलाएं 83 लाख हेल्प ग्रुप्स से जुड़ी हुई हैं. लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 2 करोड़ से 3 करोड़ किया गया है. ये इस बजट की सबसे बड़ी हाईलाइट बनकर उभरी है.

6. वित्त मंत्री ने किसानों के लिए भी कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से योजना लाई जाएगी. डेयरी किसानों की सहायता के लिए व्यापक कार्यक्रम तैयार होगा. . ये कार्यक्रम राष्ट्रीय गोकुल मिशन, राष्ट्रीय पशुधन मिशन और डेयरी प्रसंस्करण एवं पशुपालन के लिए अवसंरचना विकास निधि जैसी मौजूदा योजनाओं की सफलताओं पर आधारित होगा. पीएम संपदा योजना से 38 लाख किसानों लाभ को हुआ है. उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन के लिए मोदी सरकार ने अलग विभाग बनाया. पीएम मत्स्य योजना से 55 लाख नए रोजगार मिलेंगे.

7. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए लगातार गरीबों को घर मुहैया कराए जा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि हम 3 करोड़ घर के लक्ष्य को बनाने के करीब हैं. अगले 5 साल में 2 करोड़ लोगों को और घर मिलेंगे. 1 करोड़ गरीबों के घरों में सोलर पैनल के जरिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली पहुंचाई जाएगी.

8. निर्मला सीतारमण ने कहा कि टियर टू और टियर थ्री शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ रही है. छोटे शहरों को जोड़ने के लिए 517 नए रूट पर उड़ानें शुरू करने की योजना है. देश में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है.

9. निर्मला ने बताया, हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन पर ध्यान देगी. मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लाया गया. 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा.