MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में

Preparation is going on for Madhya Pradesh, MBBS syllabus, studying in Hindi medium.  Gandhi Medical College, Bhopal, Khabargali

भोपाल (khabargali) मध्यप्रदेश में एमबीबीएस सिलेबस के छात्रों को हिंदी माध्यम में पढ़ाने की तैयारी चल रही है. राज्य में इसकी शुरुआत शासकीय गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल से की जाएगी. एमबीबीएस की शिक्षा हिंदी माध्यम से देने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा. मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

14 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया

खबर के मुताबिक, सारंग ने बताया कि हिंदी में एमबीबीएस सिलेबस तय करने का एक्शन प्लान तैयार करने और इसपर रिपोर्ट देने के लिए मध्य प्रदेश चिकित्सा शिक्षा संचालक डॉ. जितेन शुक्ला की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है.

सारंग ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस पर प्रदेशवासियों के नाम अपने संदेश में राज्य में एमबीबीएस सहित सभी चिकित्सा शिक्षा हिंदी माध्यम में दिए जाने की घोषणा की थी. उसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इसे लागू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया था.

शुरुआत अगले सत्र से की जाएगी

मंत्री ने कहा कि चौहान की मंशा के मुताबिक, प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन चलने वाले मेडिकल कॉलेज में मेडिकल सिलेबस को हिंदी के माध्यम में पढ़ाने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है. सारंग ने बताया कि गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल से इसकी शुरुआत करने का निर्देश दिया गया है. वहां एमबीबीएस पाठ्यक्रम को हिंदी माध्यम में (अंग्रेजी माध्यम के साथ-साथ) पढ़ाने की शुरुआत अगले सत्र से की जाएगी.