नीलामी में 7 करोड़ में बिका मोबाइल फोन का यूनीक नंबर

Unique mobile phone number sold for 7 crores in auction, 65 crores earned from sale of special car number plates, Dubai, UAE Vice President Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum, Khabargali

विशेष कार नंबर प्लेटों की बिक्री से 65 करोड़ मिले

दुबई (khabargali) फैंसी नंबर प्लेट और फोन नंबर हमेशा उच्च मांग में रहते हैं और कुछ लोग इन्हें हासिल करने के लिए मुंह मांगी रकम देकर अपनी सीमाएं लांघ जाते हैं। लेकिन यह मुंह मांगी रकम कितनी ज्यादा हो सकती है कभी आपने सोचा है? शायद नहीं। दुबई में हाल ही में खास मोबाइल नंबर के लिए बोली लगी। ये बोली भारतीय रुपए के अनुसार 22 लाख रु. से शुरू हुई और थोड़ी ही देर में 7 करोड़ रु. तक पहुंच गई।

दुबई में हाल ही में चैरिटी के लिए एक नीलामी आयोजित की गई। जिसमें यूनिक नंबर प्लेट्स, मोबाइल नंबर के लिए बोली लगी। ये कैंपेन दुबई के रूलर और यूएई के वाइस प्रेसिडेंट शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम ने लॉन्च किया था। इसमें करीब 10 फैंसी कार नंबर प्लेट और 21 एक्सक्लूसिव मोबाइल नंबर की नीलामी हुई। इसमें सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाला मोबाइल नंबर रहा 058-7777777। खलीज टाइम्स के मुताबिक इस मोबाइल नंबर के लिए बिडिंग शुरू हुई थी करीब 222 लाख रु. से। लेकिन इस कीमत को बढ़ने में बिलकुल देर नहीं लगी। देखते ही देखते इस नंबर की बोली सात करोड़ रु तक पहुंच गई यानी कि 320000 एईडी तक। एक अन्य अद्वितीय नंबर 054-5555555 को भी AED 2.875 मिलियन की भारी कीमत पर हथिया लिया गया।

Unique mobile phone number sold for 7 crores in auction, 65 crores earned from sale of special car number plates, Dubai, UAE Vice President Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum, Khabargali

विशेष कार नंबर प्लेटों की बिक्री से AED 29 मिलियन (लगभग ₹ 65 करोड़) की बिक्री हुई। इसके अतिरिक्त, टेलीकॉम कंपनियों एतिसलात और डू के विशेष नंबरों से क्रमशः AED 4.135 मिलियन (लगभग ₹ 9 करोड़) और AED 4.935 मिलियन (लगभग ₹ 11 करोड़) प्राप्त हुए। इस नीलामी के जरिए करीब 86 करोड़ रु. जमा किए गए हैं। बता दें कि पिछले साल इसी तरह की नीलामी में सबसे बड़ी बोली पी 7 नाम की प्लेट के लिए थी। जो करीब 124 करोड़ रु. में नीलाम हुई थी।

यूजर्स ने हैरानी जताई

इस बीच, सोशल मीडिया पर इंटरनेट यूजर्स ने ऊंची बोली राशि पर हैरानी जताई। जबकि कुछ ने संख्याओं के प्रति जुनून पर सवाल उठाया, दूसरों ने धन की प्रचुरता पर टिप्पणी की जो लोगों को ऐसी चीजों पर दिल खोलकर खर्च करने की अनुमति देती है। एक यूजर ने लिखा, "इन लोगों के पास दुनिया का सारा पैसा है और उन्हें बिल्कुल भी पता नहीं है कि इसे कैसे खर्च किया जाए।" "जब आपके पास पैसा होता है, तो आप उसे बेतहाशा खर्च करने के तरीके सोचते हैं," दूसरे ने व्यक्त किया।