रायपुर में कांग्रेस का महाधिवेशन की तैयारी जोरों पर… कल प्रभारी कुमारी शैलजा… 6 को आयेंगे वेणुगोपाल, पवन बंसल…

Raipur, 85th Congress Convention, Chhattisgarh, Khabargali

17 श्रेणी में हुआ कार्य विभाजन, सीएम बघेल खुद करेंगे अतिथियों का स्वागत व संभालेंगे जिम्मेदारी

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार होने जा रहा है कांग्रेस का 85 वां अधिवेशन । इस अधिवेशन में कांग्रेस के बड़े नेताओं सहित लगभग 15000 लोग भाग लेंगे जिसके कारण युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है । 23 से 26 फरवरी तक होने वाले महाधिवेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने अनेक राष्ट्रीय नेता आ रहे हैं । 3 फ़रवरी को प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा आ रही हैं । वहीं 6 फ़रवरी को राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल और पवन बंसल रायपुर आ रहे हैं । इस महाधिवेशन में कांग्रेस नेता श्रीमती सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, सहित सभी बड़े नेता शामिल होंगे ।

राजधानी के नव रायपुर में आयोजन होने वाले महाधिवेशन में लोगो को ठहराने के लिए मेयफेयर जैसे सभी बड़े होटल बुक किए जा चुके हैं। नवा रायपुर के मेला मैदान में होने जा रहे इस अधिवेशन के लिए कार्यों को 17 श्रेणी में बांटकर अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के मंत्री और वरिष्ठ नेता ही संभालेंगे।

अधिवेशन में करीब 15 हजार मेहमान पहुंचेंगे। छह हजार से अधिक कार्यकर्ता इनके खाने-पीने, ठहरने, परिवहन आदि की व्यवस्था संभालेंगे। राष्ट्रीय अधिवेशन में अतिथियों का स्वागत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगेे। उन्हें आवभगत समिति में रखा गया है। अतिथियों के आने-जाने की जिम्मेदारी वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, रूकने-ठहरने की व्यवस्था मंत्री शिवकुमार डहरिया और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामगोपाल संभालेंगे। 24 से 26 फरवरी को नवा रायपुर में होने वाले इस 85 वें अधिवेशन का काम आवास समिति, परिवहन समिति, चिकित्सा समिति, भोजन समिति, प्रचार समिति सहित अन्य समितियां संभालेंगी। सेवादल समिति का कार्य तय करने के लिए लालजी देसाई भी जल्द आ सकते हैं।

इन तैयारियों के लिए गठित समितियों के ऊपर भी आलाकमान की एक सुपर समिति होगी जो दिल्ली से रायपुर आकर निगरानी करेगी। यह समिति राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी ने खुद तय की है ताकि तमाम आयोजनों की मानीटरिंग की जा सकेलोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर यह अधिवेशन अहम होगा।

जानें किसकी क्या है जिम्मेदारी

 स्वागत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर, आवास मंत्री डा. शिवकुमार डहरिया और रामगोपाल अग्रवाल, चिकित्सा टीएस सिंहदेव और राकेश गुप्ता, भोजन व्यवस्था अमरजीत भगत, साज-सज्जा मंत्री जयसिंह अग्रवाल, प्रचार मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम, पंडाल व्यवस्था मंत्री कवासी लखमा और रामगोपाल अग्रवाल, स्मारिका अमरजीत भगत, आमसभा ताम्रध्वज साहू, प्रदर्शनी मंत्री अनिला भेड़िया, समन्वय व्यवस्था मंत्री रविंद्र चौबे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मीडिया जयराम रमेश और सुशील आनंद शुक्‍ला, सेवादल लालजी देसाई, मंच प्रबंधन राजेश तिवारी और अमरजीत चावला समेत अन्य को काम बांटा जाएगा।

गौरतलब है कि इसके पहले प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी कुमारी सैलजा जब रायपुर आईं थी तो उन्होंने एक गोपनीय बैठक में हर समिति के लिए संभावित नाम की चर्चा की थी। प्रदेश समिति की सहायता के लिए 150 से 200 पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का दल तैनात होगा।

नवा रायपुर में बसेगी टेंट सिटी

इस अधिवेशन में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत देशभर के 15 हजार से ज्यादा कांग्रेस नेता शामिल होंगे। इनके रूकने के लिए नवा रायपुर के राज्योत्सव स्थल में टेंट सिटी बसाई जाएगी। सूत्रों की मानें तो इसका नाम शहीद वीर नारायण सिंह नगर, नवा रायपुर रखा गया है। लगभग 60 एकड़ में फैले इस मैदान में ही अधिवेशन का आयोजन होगा।

Category