सावधान: 400 परिवार में नकली दूध सप्लाई करने वाला गिरफ्तार

Caution, the person supplying fake milk to 400 families was arrested, he was preparing fake milk with the help of baking soda, urea and detergent, Smriti Nagar police station area of ​​Durg district of Chhattisgarh, Khabargali.

बेकिंग सोडा, यूरिया और डिटर्जेंट की मदद से नकली दूध तैयार कर रहा था

दुर्ग (khabargali) दूध हम लोग सेहत अच्छी रखने के लिए पीते हैं। अगर वही दूध आपकी सेहत बिगाड़ने लगे तो आप चिंता में पड़ जाएंगे। दरअसल, मार्केट में मिलावटी दूध आसानी से पाया जा रहा है। करने और लाभ कमाने के लिए मिलाया जाता है. सिर्फ दूध ही नहीं, अन्य खाद्य पदार्थों में भी मिलावट के मामले आ रहे हैं। हमें सावधान रहने की जरूरत है। ताजा मामला आज छत्तीसगढ़ के दुर्ग में सामने आया। वहीं इंदौर में 500 किलो नकली मावा पकड़ा गया...मथुरा में 2500 लीटर नकली दूध बरामद हुआ...जोधपुर में नकली खोये की खेप पकड़ी गयी है..उदयपुर में अभी-अभी मिलावटी मिठाई बरामद हुई है और आरोपी को पकड़ लिया गया ।

65 रुपए लीटर में बेच रहा था नकली दूध

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के स्मृति नगर थाना क्षेत्र में नकली खोवा तो कई बार जब्त हुआ है, लेकिन सिंथेटिक मिल्क यानी नकली दूध बना 65 रूपये लीटर के भाव से भारी मात्रा में सप्लाई करने का बड़ा मामला प्रकाश में आया है। घर-घर दुर्ग पुलिस ने सिंथेटिक यानि नकली दूध बनाकर बेचने वाले आरोपी संपत दास को गिरफ्तार किया और बाद में उसका नाम-पता लेकर छोड़ भी दिया गया है। कुछ लोगों ने युवक को नकली दूध के साथ पकड़ा और उसकी जमकर पिटाई करने के बाद पुलिस बुलाकर आरोपी को उसके हवाले किया।

Caution, the person supplying fake milk to 400 families was arrested, he was preparing fake milk with the help of baking soda, urea and detergent, Smriti Nagar police station area of ​​Durg district of Chhattisgarh, Khabargali.

लोगों को शक हुआ बिना गाय भैंस के दूध लाता कहाँ से है

जुनवानी क्षेत्र में स्थित ग्रीन वैली कॉलोनी में सिंथेटिक दूध बनाने वाला संपत दास फ्लैट लेकर रह रहा था। वो और उसके साथी फ्लैट के अंदर ही बेकिंग सोडा, यूरिया और डिटर्जेंट की मदद से नकली दूध तैयार करते थे। बताया जा रहा है कि कुल 400 परिवार में वह नकली दूध सप्लाई कर रहे थे। स्थानीय लोगों को फ्लैट लेकर रहने वाले संपत दास पर शक हुआ कि बिना गाय, भैंस रखे वो इतना दूध लाता कहां से है? उन्होंने उस पर नजर रखी और फिर नकली दूध के साथ रंगे हाथ पकड़ा और जमकर पिटाई की। पिटाई करने के बाद स्मृति नगर पुलिस को मामले की सूचना दी गई। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद नकली दूध बनाने वाले सामान के साथ आरोपी संपत दास को गिरफ्तार किया।

खाद्य विभाग को सौंपा सेंपल

पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है कि उसके इस कारोबार में और कौन-कौन शामिल है। जांच के दौरान खाद्य विभाग को भी सूचना दी गई। खाद्य विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने दूध के सैंपल को जब्त किया है, अधिकारियों ने दूध की मौके पर ही जांच की तो उसमें डिटर्जेंट मिला हुआ पाया गया। अब पुलिस ने इस पूरे मामले को खाद्य विभाग को सौंप दिया है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने सैंपल को कंफर्मेटरी जांच के लिए रायपुर भेजा है। कंफर्मेटरी रिपोर्ट में अगर कोई गड़बड़ी पाई गई तो आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जाँच रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई

स्मृति नगर पुलिस ने बताया कि आरोपी मूलत: रायगढ़ निवासी संपत दास है। वर्तमान में दीनदयाल कॉलोनी खम्हरिया में रह रहा है। जब तक जांच रिपोर्ट में यह तय नहीं हो जाता कि दूध नकली है और वो लोगों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है, तब तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती, इसलिए उसकी जानकारी लेकर फिलहाल उसे छोड़ दिया गया है।