शिकागो: छत्तीसगढ़ NRIs सम्मलेन में मुख्य अतिथि होंगे CM भूपेश

Bhupesh baghel nri

10 और 11 अगस्त को शिकागो अमेरिका में होगा आयोजन शिकागो में

11 अगस्त को इंडिया डे परेड होगी, जहां लगभग 30 हजार एनआरआई शामिल होंगे

शिकागो/रायपुर(khabargali) नार्थ अमेरिका में रहने वाले छत्तीगसढ़ मूल के लोगों ने एकता की मिसाल कायम की है। उन्होंने मिल कर एक संघ (NACHA) बनाया है जो एक गैर-लाभकारी छत्तीसगढ़ NRIs संघ है। एसोसिएशन शिकागो में 10 और 11 अगस्त को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ एनआरआई सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।मेजबान समिति ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस समारोह के लिए सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। इससे छत्तीसगढ़ एनआरआई और छत्तीसगढ़ राज्य को कई चीजों को बढ़ावा देने और विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ ब्रांडिंग में सुधार करने में मदद मिलेगी।

सीएम बघेल ने इस आयोजन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में संघ के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। सीएम के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी द्वारा एसोसिएशन को सहमति पत्र भेजा गया है।

भूपेश की सहमति से नाचा उत्साहित

शिकागो में भूपेश बघेल से मिलने के लिए छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय बहुत खुश और उत्साहित है। जानकारी को अन्य भारतीय समुदायों के नेताओं के साथ भी साझा किया गया है। एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने कहा कि टीम ने इस समुदाय के निर्माण के लिए बहुत प्रयास किया है। उन्होंने भूपेश बघेल को निमंत्रण स्वीकार करने और पहले एनआरआई सम्मेलन में समर्थन प्रदान करने के लिए दिल से धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सम्मेलन एनआरआई समुदाय और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच रणनीतिक संबंध बनाता है।

सीएम को इस आयोजन में इतने सारे एनआरआई से मिलने का अवसर मिलेगा और इससे उन्हें और प्रतिनिधिमंडल को यह समझने में मदद मिलेगी कि राज्य के विकास की बेहतरी के लिए सरकार इस समुदाय से कैसे लाभ ले सकती है। हालाँकि यह कोई व्यावसायिक सम्मेलन नहीं है, यह छत्तीसगढ़ का अपना एक विस्तारित पारिवारिक आयोजन है जो आगे चलकर एक दीर्घकालिक संबंध बनाने में मदद करेगा। श्री गणेश ने यह भी उल्लेख किया है कि शिकागो में 11 अगस्त को इंडिया डे परेड होगी, जहां लगभग 30 हजार एनआरआई भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं।

जानिए "नाचा" को

एनएसीएचए(NACHA) एसोसिएशन फरवरी 2017 में और 2 साल के भीतर गठित हुई है, यह 1500 से अधिक छत्तीसगढ़ NRI से जुड़ा है। एसोसिएशन अन्य राज्य-आधारित संघों (जैसे गुजरात/उड़ीसा/तमिल) के समान है जो विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय की मदद करने के लिए एक दृष्टिकोण के साथ गठित हुआ। एसोसिएशन के पास राज्य के विकास और कई अन्य क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए एक दृष्टिकोण भी है संस्था न सिर्फ परेशानी में पड़े भारतीयों की मदद करती है, बल्कि भारत से यहां आकर पढ़ाई और कारोबार की इच्छा रखने वालों की काउंसिलिंग भी करती है।

आजादी पर्व पर निकालते है छत्तीसगढ़ी झांकी

गौरतलब है कि भारत की आज़ादी पर्व पर कार्यक्रम 15 अगस्त को भारतीय दूतावास में ही होता है लेकिन इसके ठीक पहले होने वाले अवकाश के दिन पूरा भारतीय समाज स्वतंत्रता दिवस परेड निकालता है, ताकि सभी भारतीय इस परेड में सम्मिलित हो सकें। वर्तमान में एसोसिएशन में विभिन्न विशेषज्ञता वाले सभी उच्च कुशल शिक्षित सदस्य हैं जो छत्तीसगढ़ सरकार की पहल के साथ ठीक से और पेशेवर रूप से जुड़ने पर राज्य में एक अच्छा बदलाव ला सकते हैं। आज NACHA की संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के सभी प्रमुख शहरों में उपस्थिति है।

Category