सम्मेदशिखर की पवित्रता बचाने देश विदेश के 20 लाख जैनी 6 जनवरी को जपेंगे 1 करोड़ नवकार

Bhagwan Parshwanath ji, save the sanctity of Sammed Shikhar, Jain, 1 crore Navkar, Jain Samvedna Trust, Chhattisgarh Jain Samaj, Raipur, Khabargali

रायपुर (khabargali) जैन संवेदना ट्रस्ट व छत्तीसगढ़ जैन समाज ने विदेश में रहने वाले जैन भाई बहनों से सम्पर्क किया है , देश के अनेक तीर्थों के पदाधिकारियों से चर्चा कर आंदोलन को सम्बल देने नवकार जाप का निर्णय लिया गया है । जैन समाज के अनुनायियों से अनुरोध किया है कि भगवान पार्श्वनाथ जी का ध्यान लगाकर नवकार महामंत्र की एक माला अवश्य फेरे और प्रार्थना करे कि केन्द्र व राज्य सरकार शीघ्र सम्मेदशिखर तीर्थाधिराज को पवित्र संरक्षित क्षेत्र घोषित करे ।

जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने कहा कि जैन धर्म के शास्वत महामंत्र नवकार में असीम शक्ति समाहित है । जैन धर्म के 20 तीर्थंकर परमात्मा का निर्वाण मोक्ष सम्मेदशिखर में हुआ है, ऐसे पवित्र तीर्थाधिराज को केन्द्र सरकार संरक्षित पवित्र तीर्थ क्षेत्र घोषित करे , इस भावना को लेकर जैन संवेदना ट्रस्ट ने सकल विश्व जैन समाज से 6 जनवरी पूर्णिमा के पावन दिवस एक करोड़ नवकार महामंत्र जाप का आव्हान किया है ।

जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने कहा कि सम्मेदशिखर पारस नाथ पहाड़ी को पर्यटन स्थल का दर्जा देने से उस क्षेत्र की पवित्रता बाधित होगी । इको सेंसेटिव क्षेत्र घोषित होने से पहाड़ियों पर हिंसक प्रवित्तियाँ बढ़ेगी जोकि अहिंसा परमो धर्म को मानने वाले जैन समाज को कतई स्वीकार नही है ।

कोचर व चोपड़ा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से मांग की है कि आपकी सरकार ने काशी विश्वनाथ व उज्जैन महाकाल को भव्यातिभव्य बनाया है उसी तरह सम्मेदशिखर की पवित्रता को शीघ्र संज्ञान में लेकर जैन तीर्थ क्षेत्रों को संरक्षण प्रदान करे । जैन संवेदना ट्रस्ट ने भारत के जैन मतदाताओं से अपील की है सम्मेदशिखर को संरक्षित क्षेत्र घोषित होने तक सभी मतदान का बहिष्कार करे ।

Related Articles