श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह का हुआ भव्य समापन

Shri mad bhagwat katha kaushik ji maharaj khabargali
Image removed.Image removed.Image removed.

रायपुर (khabargali) श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह जो कि 26 जनवरी से 3 फरवरी तक बीटीआई ग्राउंड शंकर नगर में चल रही थी जिसका समापन एक भव्य रूप लेकर सम्पन्न हुआ। वृंदावन से पधारे विश्व प्रसिद्ध कथा व्यास अंतर्राष्ट्रीय संत पुरान मनीषी परम पूज्य आचार्य श्री कौशिक जी महाराज के श्री मुख से कथा का पूरे सप्ताह आयोजन स्थल में हजारों की संख्या में राजधानी वासियों ने आंनद सहित पुण्य लाभ लिया।

मीडिया प्रभारी अतुल श्रीवास्तव ने बताया सुरभि जन जागरण सेवा समिति रायपुर के द्वारा इस श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया था जो गुप्त नवरात्रि की नवमी के दिन समाप्त हुआ। सुबह 10:00 बजे से हवन पूजन का आयोजन किया गया था जिसमें बहुतायत में भक्तजन सम्मिलित हुए उसके पश्चात दोपहर 2:00 बजे से महा भंडारे का आयोजन किया गया किया गया था जो लगभग रात्रि 8:30 बजे तक चला |समापन के दिन भी परम पूज्य कौशिक जी महाराज ने लगभग 2.30 बजे से प्रारंभ हुई तथा सायं 6:30 बजे समाप्त हुई ।

समापन के अवसर पर फूलों की होली का आयोजन किया गया था जिसमें सभी भक्तजनों ने बड़े उल्लास के साथ फूलों की होली खेली जिसमें परम पूज्य आचार्य जी भी सम्मिलित हुए। झाँकी में श्री कृष्ण जी के रूप में प्रियंका प्रजापति और रुक्मणी जी के रूप में मीनल पवार ने अद्भुत प्रस्तुति दी । श्री कृष्ण रुक्मिणी के संग पूरे समिति के सदस्यों ने साथ मिलकर फूलों की होली का आनंद लिया |

महाराज ने बताया श्रीमद्भागवत के 10 स्कंध के 22 अध्याय के श्लोक नंबर 36 का पाठ करने से लड़कियों को सुंदर व मिलता है | जो लड़कियां बहू बनती है उनमें तीन चीजों का ध्यान देना चाहिए कुलवती, गुणवती और धैर्यवती | जिस घर में लड़की देना हो उस घर का किचन , बाथरूम और पूजा रूम देखना चाहिए | ब्राह्मण के गुरु अग्नि है उन्हें रोज हवन करना चाहिए | पूर्णिमा और अमावस्या को हवन करना चाहिए | अमावस्या के दिन हवन करने से पितृदोष नहीं होगा आकस्मिक मौत नहीं होगी और पितृ प्रसन्न होते हैं | पूर्णिमा में हवन करने से देवता प्रसन्न होते हैं और व्यापार अच्छा होता है | संतोष शब्द को नाक आंख कान लगा दिया जाए तो वह ब्राह्मण बन जाता है धरती का देव है ब्राह्मण | प्रेम की रस्सी में जिसने भगवान को बांधा वह सुदामा है भगवान का नाम ही सुदामा का खजाना है| उन्होंने बताया कपड़ों की धुलाई बालों की कटाई और नाव की उतराई कभी भी उधारी नहीं करना चाहिए | मनुष्य को चार चीजें नहीं छोड़नी चाहिए धैर्य, धर्म, पत्नी और मित्र| सुदामा के पास यह चारों चीजें थी| जिंदगी मिट्टी का खिलौना है गवां दो तो कुछ भी नहीं और कमा लो तो जिंदगी सोना ही हो सोना है|

श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह का सीधा प्रसारण सत्संग चैनल में दोपहर में 2:00 से 4:00 तथा रात्रि 9:00 बजे से लगातार किया जा रहा था। महाराज ने कई धार्मिक विषयों पर सत्संग किया। आयोजन स्थल पर हजारों की संख्या में भक्तजनों ने प्रवचनों और सुंदर झकियो का आनंद लिया । आयोजन समिति ने इस सफल आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया और अगले वर्ष भी इस पूण्य आयोजन को इससे भी ज्यादा गरिमामय आयोजन को करने की प्रतिज्ञा ली।

आयोजन में सुरभि जन जागरण सेवा समिति के अजय भगत, टेकराम पटले, अशोक तलमले ,उमाकांत मिश्रा ,प्रमोद खरे, विकास ठाकुर ,महेंद्र सिंघानिया, अजय छत्रे ,गोपाल चेनानी, संजय सराफ, गिरधारी सराफ, गोपाल राजपूत, केसी पवार, अजीत प्रजापति , मुकेश प्रजापति , राजेश अग्रवाल, संजय सोलंकी, हिमांशु निगम, शुभम नामदेव, भंवर लाल प्रजापति , सौरभ साहू , देव प्रकाश , प्रमोद शुक्ला, सतीश शर्मा, श्री बांके बिहारी अग्रवाल , गोपाल भगत, काशीराम साहू, अनुप प्रजापति , सुशील प्रजापति, आजाद गुर्जर, पार्षद रोहित साहू तथा भारी संख्या में समिति के सदस्यगण उपस्थित थे ।

Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.

 

Category