'अ सूटेबल ब्वॉय' वेब सीरीज में मंदिर के अंदर दिखाया किसिंग सीन, नेटफ्लिक्स पर भड़के लोग

A Suitable Boy, Web Series, Kissing Scene Shown Inside the Temple, Netflix, Raging People, Satna, Mahadev's Temple Courtyard, Controversy, Online Streaming, Website, Tweet, BoycottNetflix, Top Trend, Hurt on Faith, Rewa, FIR, Gaurav Tiwari, Love Jihad, Social Media, Boycott, Film, Producer Meera Nair, OTT Platform, Khabargali

सतना में महादेव के मंदिर प्रांगण में तीन बार Kissing सीन क्यों?"

रीवा (khabargali) नेटफ्लिक्स (Netflix) पर ‘A Suitable Boy’ नाम की वेब सीरीज 23 अक्टूबर को रिलीज हुई। जिसके एक सीन को लेकर विवाद है। थाने में शिकायत दर्ज करवाकर आरोप लगाया गया है कि ये वेब सीरीज हिंदू (Hindu) भावनाओं को आहत करने वाला है। अब इस पर हंगामा मच गया है। भारत में रविवार को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की मांग करते हुए कई लोग ट्वीट कर रहे हैं। जिसके चलते कई घंटों से #BoycottNetflix ट्विटर पर टॉप ट्रेंड बना हुआ है। इसकी वजह नेटफ्लिक्स के एक सीरीज 'अ सूटेबल बॉय' के कुछ दृश्य हैं, जिन पर आपत्ति जताई जा रही है। वेब सीरीज़ पर हिंदू भावना को ठेस पहुंचाने और लव जेहाद को बढ़ावा देने के आरोप लग रहे हैं। मनोरंजन की आड़ में आस्था पर चोट पहुंचाने की एक बार फिर ऐसी ही करतूत Netflix India ने अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में की है. जिसमें महादेव के मंदिर प्रांगण में खुलेआम चुंबन दृश्य दिखाया गया. वो भी सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि पूरे तीन बार..। कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम के एक सीन में एक लड़का और लड़की मंदिर प्रांगण में चुंबन कर रहे हैं और पीछे भजन चल रहे हैं। आपत्ति इस बात पर भी जताई जा रही है कि कार्यक्रम की पटकथा के अनुसार एक हिंदू महिला एक मुस्लिम युवक को प्रेम करती है।

रीवा में एफआईआर

गौरव तिवारी नाम के एक ट्विटर यूजर का दावा है कि उन्होंने इस मामले पर मध्य प्रदेश के रीवा में एफआईआर दर्ज कराई है। गौरव तिवारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फॉलो करते हैं।

मध्य प्रदेश के सतना के महेश्वर मंदिर में फिल्माया गया सीन

मध्य प्रदेश का महेश्वर मंदिर.. जो महादेव के करोड़ों भक्तों के लिए आस्था का एक प्रतीक है। रानी अहिल्या बाई और होल्कर राजवंश के बनवाये गए महेश्वर घाट पर फिल्म का काफी हिस्सा शूट हुआ है। सवाल ये उठता है कि महादेव के मंदिर में पूजा अर्चना होगी या फिर शिव के मंदिर में अश्लीलता की प्रदर्शनी की जाएगी? ऐतिहासिक विरासत और इसके परिसर में इस तरह की शूटिंग को गैरवाजिब बताया जा रहा है।

वेब सीरीज को लव जिहाद से जोड़ा

बता दें कि Netflix पर प्रसारित वेब सीरीज ‘A Suitable Boy’ को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। लेखक विक्रम सेठ की लिखी एक किताब पर इस वेब सीरीज का निर्माण हुआ है। फिल्म की कहानी के मुताबिक बंगाल की एक हिंदू लड़की को एक मुस्लिम लड़के से प्यार हो जाता है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि प्रेम प्रसंग को शालीन तरीके से ऐतिहासिक तथ्यों के साथ दिखाए जा सकते हैं। जबकि किरदारों को जबरन हिंदू मंदिर प्रांगण में किस करते हुए दिखाया गया। इस पूरे मामले को लव जिहाद को उकसाने वाला भी बताया जा रहा है। बता दें कि जिस दृश्य पर आपत्तियां उठाई जा रही है उसे रीवा के महेश्वर घाट स्थित शिव मंदिर प्रांगण में फ़िल्माया गया है।

हिंदू आस्था का अपमान क्यों?

बीजेपी नेता गौरव तिवारी ने इस सीरीज़ को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है. उन्होंने ट्वीट कर एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है कि "अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में Netflix India ने एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगण में चुंबन दृश्य फ़िल्माए. पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यों शूट किए गए? मैने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है."। अगले ट्वीट में गौरव तिवारी ने लिका कि "मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य. क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रीएटिव फ़्रीडम’ है आपको Netflix India? हिंदुओं की सहिष्णुता को उनकी कमजोरी मत समझिए, ये मध्यप्रदेश का नहीं, भगवान शिव और करोड़ों शिवभक्तों का भी अपमान है. माफ़ी मांगनी पड़ेगी।"

सोशल मीडिया पर बायकॉट की मांग

ट्विटर पर हाल ही में लव जिहाद मुद्दे पर तनिष्क का विरोध हुआ था। कुछ इसी तर्ज पर नेटफ्लिक्स के विरोध की मांग भी उठने लगी है। ट्विटर पर #BoycottNetflix ट्रेंड कर रहा है। फिल्म ‘A Suitable Boy' को न देखने की लोगों को सलाह दी जा रही है। फिल्म की निर्माता मीरा नायर (Meera Nair) ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है। OTT प्लेटफॉर्म पर विवादों में आई वेबसीरीज को लेकर लोगों की जिज्ञासा बढ़ती जा रही है।

करतूत पर होगी कानूनी कार्रवाई: गृह मंत्री

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मामले पर संज्ञान लेते हुए पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि "एक ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म पर "A Suitable Boy" नामक फ़िल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है. पुलिस अधिकारी परीक्षण कर बताएंगे कि संबंधित ओटीटी प्लेटफार्म और फ़िल्म के निर्माता निर्देशक पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।"