तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड के मामले को लेकर SBI ने अपने ग्राहकों को किया सतर्क

Sbi alert khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। डिजिलाइजेशन के इस दौर में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को इसको लेकर Alert करते रहते हैं. मगर ठग हर रोज नए तरीके से लोगों को अपनी जाल में फंसाने की पूरी कोशिश करते हैं. कई लोग उनके जाल में फंस भी जाते हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को ऐसे धोखोबाजों से सतर्क किया है और कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. साइबर अपराधी इन दिनों केवाईसी का झांसा देकर लोगों को अपनी जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर लिखा- केवाईसी धोखाधड़ी वास्तविक है और यह पूरे देश में फैल गया है. जालसाज आपका व्यक्तिगत डिटेल प्राप्त करने के लिए बैंक/कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं. ऐसे साइबर अपराधों की रिपोर्ट आप साइबर क्राइम के पास जरूर करें.

SBi alert khabargali

बैंक ने क्या कहा?

इसमें जालसाज आपके पर्सनल डिटेल प्राप्त करने के लिए बैंक/कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक मैसेम भेजता है. लेकिन आपको इसके जाल में नहीं फंसना है और इसकी जानकारी साइबर क्राइम को देनी है. ये काम न करने को कहा

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. बैंक KYC अपडेट के लिए कभी भी लिंक नहीं भेजता. किसी से भी अपना मोबाइल और पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करें.

घर बैठे अपडेट करा सकते हैं KYC

कोरोना महामारी के बीच SBI ने अपने खाताधारकों को KYC डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दी थी. ग्राहक पोस्ट या ईमेल के जरिए KYC अपडेट कर सकेंगे. इसी तरह, ग्राहकों को KYC अपडेशन के लिए बैंक ब्रांच में व्यक्तिगत रूप से जाने की जरूरत नहीं है. KYC अपडेट के लिए कस्टमर की ओर से अपना एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र रजिस्टर्ड ईमेल या पोस्ट के जरिए भेजना होगा.

आप उसी मेल आईडी से अपने डॉक्यूमेंट भेजें, जिसे आपने बैंक में अपडेट करा रखा हो. उस ईमेल से बैंक ब्रांच के ईमेल एड्रेस पर कागजात की स्कैन कॉपी भेजनी होगी. यह काम सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जिनसे बैंक ने ज्ञल्ब् के दस्तावेज मांगे हैं. ब्रांच आपको पहले से इसकी जानकारी देता है कि केवाईसी कब तक जरूरी है और क्या-क्या कागज जमा कराने हैं.

ये डिटेल न करें शेयर

SBI ने अपना पैन (PAN) डिटेल्स, INB क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ शेयर न करने को कहा है. SBI ने कहा है कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को निजी रखते हैं. वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं. इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर कर सकते हैं.