Twitter पर विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी, 6 करोड़ के पार पहुंची फॉलोअर्स की संख्या

Khabargali, Twitter, World, Popular Leaders, Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली (Khabargali)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संचार का प्रभावशाली माध्यम है। इसके जरिए पीएम न सिर्फ देशवासियों से संवाद करते हैं बल्कि अहम घोषणाएं भी करते हैं। ट्विटर के जरिए वे देश-विदेश की ताकतवर शक्तियों के साथ जुड़े रहते हैं। पीएम मोदी ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर एक और नया मुकाम हासिल किया है।  ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री लगातार अपनी बात रखते हैं जिस वजह से वो इस प्लेटफॉर्म पर काफी लोकप्रिय भी हैं और इसमें लगातार इजाफा होता जा रहा है।    फॉलोअर्स की बात करे तो प्रधानमंत्री के ट्विटर हैंडल फॉलोअर्स की संख्या छह करोड़ के पार पहुंच गई। जबकि पीएम नरेंद्र मोदी 2 हजार 354 लोगों को फॉलो करते हैं।पीएम मोदी ने साल 2009 में ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाया था।

रविवार को पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट में एक और उपलब्धि जुड़ गई और उनके फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ यानि 60 मिलियन के पार हो गई है। वह विश्व के तीसरे सबसे अधिक फॉलोअर्स वाले नेता बन गए हैं। ट्विटर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 2 करोड़ 16 लाख फॉलोअर्स हैं। उन्होंने मई 2013 में अपना ट्विटर अकाउंट बनाया था।

10 महीने में एक करोड़ फॉलोअर्स बढ़े

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या में लगातार तेज रफ्तार से इजाफा हो रहा है। सितंबर 2019 में पीएम मोदी के 5 करोड़ यानि 50 मिलियन फॉलोअर्स थे और इस तरह देखा जाए तो हर महीने उनके फॉलोअर्स की संख्या में लगभग 1 मिलियन की बढ़ोत्तरी हो रही है और 10 महीने में यह संख्या एक करोड़ के पार हो गई।  दरअसल पीएम मोदी उस समय से ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 

ओबामा और ट्रंप पहले-दूसरे नंबर पर

विश्व के सर्वाधिक फॉलोअर्स वाले नेताओं की बात करें तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इस सूची में पहले नंबर पर बने हुए हैं। ओबामा के ट्वीटर पर 120.7 मिलियन यानि 12.9 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं जिनके ट्विटर पर 83.3 यानि लगभग 8.37 करोड़ फॉलोअर्स हैं। यानि पहले दो नंबरों पर अमेरिका के पूर्व और वर्तमान राष्ट्रपति का कब्जा है जबकि पीएम मोदी तीसरे नंबर पर हैं जो 2009 से ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

राहुल गांधी के डेढ़ करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स

भारतीय नेताओं की बात करें तो गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर पर दूसरे स्थान पर हैं उनके 21.6 मिलियन यानि दो करोड़ 60 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के 17.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीं विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी पांचवें स्थान पर हैं उनके ट्वीटर पर 15.2 मिलियन यानि डेढ़ करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं। वहीं प्रियंका गांधी के फॉलोअर्स की संख्या भी काफी कम है।  एक करोड 99 लाख फॉलोअर्स के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक करोड 78 लाख फॉलोअर्स के साथ चौथे स्थान पर हैं।