आदिवासियों को भूल गई कांग्रेस: राजनाथ सिंह

Defense Minister Rajnath Singh, Kanker, Chhattisgarh, news, khabargali
Defense Minister Rajnath Singh, Kanker, Chhattisgarh, news, khabargali

रायपुर (khabargali) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे. रायपुर एयरपोर्ट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया. रायपुर में कुछ देर रुकने के बाद राजनाथ सिंह सीधे कांकेर के लिए रवाना हुए. यहां उन्होंने पद्मश्री अजय मंडावी से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया. नरहरदेव मैदान में रक्षा मंत्री ने जनसभा को संबोधित किया.

रक्षा मंत्री ने अपना संबोधन छत्तीसगढ़ी से शुरू किया और सभी को ‘जय जोहार’ कहा. उन्होंने कहा, ‘काफी दिनों बाद कांकेर आया. देर से आने के बावजूद आपने तालियों से मेरा स्वागत किया’.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "छत्तीसगढ़ में लगातार धर्मांतरण हो रहा है. बस्तर की माटी वीरों की माटी है. इसे रोकने के लिए यहां की सरकार कुछ नहीं कर रही है. यह रुकना चाहिए इसमें अगर केंद सरकार से मदद लगेगी तो हम मदद करेंगे. रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदली है. छत्तीसगढ़ बनाने की सबसे बड़ी वजह थी कि आदिवासी भाइयों को विकास की यात्रा में आगे बढ़ाना."

‘बस्तर का पूरा इलाका मैं पूरा तरह से जानता हूं. मुझे याद है जब मैं पहली बार छत्तीसगढ़ बतौर प्रभारी आया था तब भ्रष्टाचार का आलम था. कांग्रेस के खिलाफ किसी को बोलने की हिम्मत नहीं थी. फिर 2013 में डॉ. रमन सिंह के हाथों प्रदेश की बागडोर सौंपी गई. इस सच्चाई को कोई नकार नहीं सकता है कि छत्तीसगढ़ का कायाकल्प डॉ. रमन सिंह ने किया है. उन्होंने नया रायपुर ही नहीं बल्कि नया बस्तर बनाया है’.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘2018 में आपने सरकार बदल दी. आपको लगा कि नई सरकार का स्वाद चख लें, लेकिन यह सरकार कैसी है, यह आपको पता है. सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश की दिशा ही बदल दी है. केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के साथ कोई भेदभाव नहीं किया है. हमने दिल खोलकर मदद की है. मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं, छत्तीसगढ़ बनाने के पीछे की जरूरत क्या थी? अटल जी चाहते थे आदिवासी भाई आगे आएं, यही उनकी मंशा थी. इतिहास में पहली बार अलग से आदिवासियों के लिए काम किया गया, मंत्रालय बनाया गया, वो काम अटल जी ने किया है’.

उन्होंने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी भी आदिवासियों के लिए काम कर रहे हैं. केवल आदिवासी समाज के कल्याण के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का अलग से बजट आवंटित कर दिया है. हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का भी ऐलान किया गया. कांग्रेस आदिवासियों को भूल गई. कांग्रेस ने मदद नहीं की इस वजह से आदिवासियों भाइयों को मकान नहीं मिला. इस पर टीएस सिंहदेव ने भी नारागजी जताई थी. नक्सलवाद कब का खत्म हो जाता, लेकिन हमको सहयोग नहीं मिला. धर्मांतरण पर भी लगाम लगाई जानी चाहिए.’

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘छत्तीसगढ़ में गोठान, कोयला, राशन घोटाला हुआ. धान का भी घोटाला हुआ. कांग्रेस जहां जाती है, वहां घोटाला करती है. केंद्र की कई योजनाओं को छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरा नहीं किया. शराब की होम डिलीवरी हो रही है. आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार निश्चत है. उन्होंने तीन महीने के लिए डिप्टी सीएम बनाया है’.

'अब हम नहीं है कमजोर भारत'

रक्षा मंत्री ने कहा, "पड़ोसी देश को बता देना चाहतू हूं कि भारत अब बदल गया है. इस पार ही नहीं उस पार भी जाकर मारेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने हमारे प्रधानमंत्री की तारीफ की है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री कहते हैं कि मोदी बॉस हैं. एक देश के प्रधानमंत्री हमारे प्रधानमंत्री के पैर छूते हैं. इसे ही सम्मान कहा जाता है और यह पूरे भारत का सम्मान है. रूस ने जब यूक्रेन में मिसाइल दागी थी तो वहां फंसे भारतीयों को सबसे पहले वापस लाया गया. दुनिया का कोई प्रधानमंत्री ये नहीं कर पाया था. पीएम मोदी ने पुतिन से कहकर 24 घंटे के लिए हमले रुकवा दिए थे और 27 हजार बच्चों को वापस लाया गया. अब हम कमजोर भारत नहीं हैं."

रक्षा मंत्री का दौरा कई मामलों में अहम-

बता दें कि कांकेर जिले में विधानसभा की 3 सीटें हैं. फिलहाल इन सभी सीटों पर यानी की कांकेर, पखांजूर और अंतागढ़ में कांग्रेस का कब्जा है. भाजपा की कोशिश अब अपने पक्ष में माहौल बनाने की और फिर से सीटों पर वापसी करने की है. इस वजह से भी राजनाथ सिंह का यह दौरान काफी अहम माना जा रहा है. .

Category