आयुष्मान कार्ड और फ्री बल्ब देने के नाम पर करोंड़ों की ठगी

Ayushman card, fraud in the name of giving free bulbs, use of thumb impression, Bhind, Aadhaar number, bank account, bank fraud, Khabargali,

खातेधारक के अंगूठे का निशान का उपयोग ...पड़ोसी जिलों से जुड़े तार

भिंड (khabargali ) जिले में आधार नंबर से लिंक बैंक अकाउंट से खातेधारक के अंगूठे के निशान का उपयोग कर रकम निकालने का मामला चर्चा में चल रहा है । जिले में पुलिस के पास 100 से अधिक शिकायतें पहुंची हैं। इनमें 22 लाख रुपये से ज्यादा रकम निकाली गई है। इस ठगी में रुपये निकालने में खातेधारक के अंगूठे का निशान का उपयोग किया है। पुलिस ने जांच शुरू की तो सामने आ रहा है पड़ोसी जिले ग्वालियर, श्योपुर, दतिया और शिवपुरी में इस तरह से लोगों के खाते से रुपए निकाले गए हैं। इससे अब तय है, कि यह बैंक फ्रॉड करोड़ों का है।

गिरोह के दो आरोपितों तक पहुंची पुलिस

आधार नंबर से लिंक बैंक अकाउंट से खातेधारक के अंगूठे का निशान उपयोग कर रकम उड़ाने वाले गिरोह के दो सदस्यों का सुराग पुलिस को लग रहा है। माना जा रहा है कि पुलिस की सायबर टीम इन आरोपितों तक पहुंची है। अब इस पूरे फ्रॉड में अगले दो से तीन दिन में बड़ा खुलासा हो सकता है। अधिकारियों की शुरुआती जांच में फ्रॉड के कई केसों में बैंक के अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम आ रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अगर इस मामले में बैंक अधिकारियों-कर्मचारियों की संलिप्तता मिली तो उन पर भी एफआइआर की जाएगी।

बैंकों से जानकारी मंगवाने भेजे जा रहे पत्र

लोगों के खातों से अंगूठे के निशान के जरिए रुपये निकाले जाने के मामले सामने आने के बाद पुलिस पूरी पड़ताल में लगी हुई है। रविवार को पुलिस अधिकारियों ने इन मामलों को लेकर मंथन किया। सायबर टीम के जरिए इसमें पड़ताल की जा रही है। शहर के उन सभी बैंकों से जानकारी मांगी जा रही है। इन बैंकों के ग्राहकों के अकाउंट से अंगूठे के निशान के जरिए से रकम निकाली गई है। बैंकों से जानकारी आने के बाद पुलिस सभी केसों का मिलान करेगी कि गिरोह ने एक ही तरह से रकम उड़ाई है या लोगों को ठगने के लिए दूसरा कोई रास्ता अपनाया है।

आयुष्मान कार्ड, फ्री बल्व देकर हुई ठगी

इस पूरे मामले में पुलिस जांच में यह तथ्य सामने आ रहा है कि आधार नंबर से लिंक बैंक अकाउंट से रकम उड़ाने हैकर के गिरोह ने कहीं पर आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज और खातेधारक के अंगूठे का निशान अपने पास प्रिजर्व किए हैं। पुलिस के पास पहुंची कुछ शिकायतों में शिकायकर्ता ने बताया है, कि उन्हें फ्री में एलइडी बल्व दिए गए। बल्व देने वाले ने पेटीएम में अकाउंट खुलवाने के नाम पर आधार नंबर और दस्तावेज मांगे। अंगूठे का नमूना लिया। बाद में अंगूठे के इसी नमूने को इस्तेमाल कर रकम निकाली।