भारत की पुरुष हॉकी टीम पहुँच गई टोक्यो ओलंपिक के सेमीफ़ाइनल में

Khabargali

टोक्यो(khabargali)। भारत की पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक के सेमीफ़ाइनल में पहुंच गई है. क्वार्टर फ़ाइनल में भारतीय टीम ने ब्रिटेन को 3-1 से हराया.

सेमीफ़ाइनल में भारत का मुक़ाबला बेल्जियम से होगा जिसने क्वार्टरफ़ाइनल में स्पेन को 3-1 के ही अंतर से हराया है. बेल्जियम की टीम को बहुत ख़तरनाक माना जाता है. ऐसे में भारत के लिए सेमीफ़ाइनल जीतना किसी चुनौती से कम नहीं है.

भारत-बेल्जियम सेमीफ़ाइनल मुक़ाबला दो दिन बाद 3 अगस्त को होगा. वहीं दूसरा सेमीफ़ाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच होना है.

भारत टोक्यो ओलंपिक में अब तक केवल ऑस्ट्रेलिया से हारा है और बाक़ी के सारे मैच जीते हैं.

Khabargali

49 साल बाद ओलंपिक सेमीफ़ाइनल में हॉकी टीम

ब्रिटेन के साथ क्वार्टरफ़ाइनल मुक़ाबले में कप्तान मनप्रीत सिंह को अंपायर ने पीला कार्ड दिखा कर मैच खत्म होने से ठीक छह मिनट पहले मैदान से बाहर कर दिया. हालांकि हार्दिक सिंह ने भारत की ओर से तीसरा गोल दाग कर बढ़त को और बड़ा किया जो मैच के अंत तक बनी रही.

मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम 49 साल बाद ओलंपिक खेलों के सेमीफ़ाइनल में पहुंची है. पांच साल पहले रियो ओलंपिक 2016 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम आखिरी पायदान पर थी.

भारत की हॉकी टीम आठ बार ओलंपिक चैंपियन रह चुकी है.

भले ही भारत को अपने आठ ओलंपिक स्वर्ण पदकों में से आख़िरी 1980 के मास्को खेलों में मिला था, लेकिन उस संस्करण में कोई सेमीफाइनल नहीं था क्योंकि इस आयोजन में केवल छह टीमों ने भाग लिया था.

भारत ने आख़िरी बार 1972 के म्यूनिख खेलों में ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहां वे पाकिस्तान से 0-2 से हार गया था.

सेमीफ़ाइनल तक का सफ़र

टोक्यो ओलंपिक के पहले मैच में भारतीय हॉकी टीम ने जापान को 5-3 से हराया. दूसरे मुक़ाबले में उसे अर्जेंटीना पर 3-1 से जीत मिली. वहीं स्पेन पर 3-0 से जीतकर उसने जीत की हैट्रिक दर्ज की. लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के ख़िलाफ़ भारतीय टीम 1-7 से हार गई.

फिर न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उसने 3-2 से जीत दर्ज कर क्वार्टरफ़ाइनल में अपनी जगह बनाई.

Category