CG BIG BREAKING : ये 9 मंत्री कल लेंगे शपथ, पांच नए चेहरे चौंकाने वाले .. कई दिग्गजों को झटका

Sai Cabinet, Chhattisgarh, Raj Bhavan, Chief Minister Vishnudev Sai, Brijmohan Aggarwal,  Ramvichar Netam, Dayaldas Baghel, Kedar Kashyap, Lakhan Dewangan, Shyam Bihari Jaiswal, OP Chaudhary, Tankaram Verma, Lakshmi Rajwade Khabargali

साय कैबिनेट का कल 11.45 बजे राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में साय मंत्रिमंडल का पहला विस्तार शुक्रवार को 11.45 बजे राजभवन में रखा गया है । सादगीपूर्ण समारोह में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन राज्य के 9 नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। मंत्रिमंडल में बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, केदार कश्यप, दयालदास बघेल, लखन देवांगन, श्याम बिहारी जयसवाल, ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा और लक्ष्मी रजवाड़े शपथ लेंगे। जल्द ही विभागों का बंटवारा हो सकता है।

5 ओबीसी वर्ग से

शपथ लेने वाले 9 मंत्रियों में केवल चार चेहरे पुराने हैं, शेष 5 चेहरे नए हैं। 9 मंत्रियों में एक सामान्य, एक एससी, 5 ओबीसी, 2 एसटी वर्ग से हैं. वहीं सरगुजा संभाग से 3 मंत्री, रायपुर संभाग से 2,बिलासपुर संभाग से 2, बस्तर और दुर्ग संभाग से एक-एक मंत्री बनाए गए हैं। एक और मंत्री की गुंजाइश छोड़ी गई है।

मंत्रियों का विभाग होगा दिल्ली में तय

 मंत्रिमंडल के विस्‍तार के बाद मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय दिल्‍ली रवाना हो जाएंगे। दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय नेताओं से मुलाकात करने के बाद साय 23 को रायपुर लौटेंगे। इसके बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होगा। कयास लगाया जा रहा है कि या तो 22 की देर रात्रि अथवा 23 दिसम्बर को मंत्रियों को विभागों की जानकारी दी जाएगी। हालंकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि कल शपथग्रहण के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी हो जाएगा।

भाजपा ने फिर चौंकाया

भाजपा इस बार लगातार चौंका रही है। यही वजह है कि मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत तीन उपमुख्यमंत्री व पांच नए चेहरे चौंकाने वाले हैं। इसमें पांच विधायक पहली बार चुनाव जीतकर आए हैं और सीधे मंत्री बनने जा रहे हैं।

पुराने मंत्रियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया

विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में 9 मंत्री के नाम आने के बाद उन विधायकों को झटका लगा है जो पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मंत्री रहे और वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भी उम्मीद लगाए हुए थे कि उन्हें मंत्री का पद मिलेगा। इसमें रेणुका सिंह, भैयालाल राजवाड़े, अमर अग्रवाल, पुन्नुलाल मोहले, अजय चंद्राकर, राजेश मूणत, लता उसेंडी व विक्रम उसेंडी जैसे वरिष्ठ नेता मंत्री बनने से चूक गए हैं। इसके अलावा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष रहे धरमलाल कौशिक को भी मंत्री नहीं बनाया जा रहा है। हालाकि मंत्री का एक पद शेष है, जिस पर लोकसभा चुनाव के बाद शपथ दिलाए जाने की संभावना है।