डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देगी सरकार, पीएम मोदी ने की घोषणा

Government will give 10 lakh jobs, PM Modi announced, Human Resources, Elections, Unemployment, Khabargali

11 राज्यों में चुनाव से पहले बड़ा दांव, 2024 पर भी नजर

नई दिल्ली (khabargali) सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार द्वारा अगले 1.5 वर्षों में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती की जाए। यह भर्ती केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के अंतर्गत आयोजित की जाएगी। सरकार के इस कदम से देश करोड़ों युवाओं को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। लंबे समय से विपक्ष द्वारा बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार की आलोचना की जा रही है।

2024 में होने हैं लोकसभा चुनाव

जानकार पीएम मोदी के इस कदम को आगामी लोकसभा चुनाव से भी जोड़ कर देख रहे हैं। दरअसल 10 लाख नौकरियां देने का टारगेट दिसंबर, 2023 रखा गया है। वहीं, साल 2024 में देश में आम चुनाव यानी की लोकसभा चुनाव भी होंगे। इस साल 2022 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके अलावा साल 2023 में राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य अहम राज्यों में भी चुनाव होने हैं। ये सभी राज्य 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की नजर से बेहद अहम माने जा रहे हैं।

कांग्रेस ने सवाल खड़े किए

कांग्रेस पार्टी की ओर से सरकार के इस कदम पर सवाल खड़े किए गए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस कदम को '900 चूहें खाकर बिल्ली हज को चली' बताया। सुरजेवाला ने कहा कि देश में बीते 50 सालों में बेरोजगारी दर सबसे अधिक है। रुपया भी डॉलर के मुकाबले 75 सालों में सबसे कम कीमत पर है। उन्होंने सवाल किया कि पीएम मोदी केवल ट्विटर-ट्विटर खेलकर कब तक इन बातों से ध्यान हटाएंगे?

असदुद्दीन ओवैसी ने भी दिया बयान

वहीं, इस पूरे मुद्दे पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को पिछले 8 सालों में 16 करोड़ नौकरियां देनी थीं, लेकिन अब वे 5-5 लाख नौकरियां देने की बात कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि 2024 के आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं। केंद्र सरकार के पास 55 लाख स्वीकृत पद थे, लेकिन वह केवल 10 लाख नौकरियां दे रही हैं।