दो हजार के गुलाबी नोट देखकर कुछ हो रहे "लाल" तो कुछ "मालामाल"

Two thousand pink note, demonetisation, 2000 note, jewellery, electronics, multi-brand showroom, petrol pump, bank, RBI, Dhamtari, Chhattisgarh, Khabargali

ख़बरगली विशेष

दो हजार रुपये के गुलाबी नोट के चलन से बाहर होने के आरबीआई के फैसले के बाद दुकान में आए ग्राहक के हाथ गुलाबी नोट को देख छुट्टे देने के नाम पर दुकानदारों के मुँह " लाल " हो रहे हैं वहीं ज्वैलरी , इलेक्ट्रॉनिक्स और मल्टी-ब्रांड शोरूम के संचालके बेचने वाली जो इस मुद्रा की अधिकांश निकासी कर रहे हैं। " मालामाल" हो रहे हैं । जिनके पास काफी मात्रा में यह नोट है वे उसे किसी तरह खपाने के जुगत में लगे है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा नहीं कराना चाहते हैं। उनको लगता है कि यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा बिछाया गया जाल है।

इनके चेहरे हो रहें लाल

सभी मध्यम और छोटे दुकानदारों ने 2,000 रुपए के नोट यह कहकर लेना बंद कर दिया है कि उनके पास छुट्टे नहीं है। अधिकांश तो 2000 रुपये के नोट लेने से इनकार तो नहीं कर रहे हैं, लेकिन शर्तों के साथ इसका लेनदेन कर रहे हैं। एक बड़े किराना स्टोर के मालिक ने ख़बरगली को बताया कि ऐसे ग्राहकों की अचानक भीड़ बढ़ गई है जो 2,000 रुपये के नोटों के साथ भुगतान करना चाहते हैं । हम भी इन नोटों का स्टॉक नहीं करना चाहते। गुलाबी नोट देखते ही कई दुकानदार तो साफ मना कर रहे हैं। कई दुकानदार तमाम वजह गिनाने रहे हैं। एक दुकानदार महोदय ने सीधे बोल दिया कि यह गुलाबी नोट अब सिर्फ एक नंबर में जाएगा दो नंबर में नही जा पायेगा इसलिए नहीं ले पाएंगे। कुछ विक्रेताओं ने बताया कि जो लोग उधारी लिए थे, वह सब अब उसे चुकाने 2 हजार का नोट लेकर आ रहे हैं। उधर, अगर कोई ग्राहक कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनता है तो फूड डिलीवरी बॉय 2,000 रुपये के नोट लेने से इनकार कर रहे हैं।

सोने में बढ़ रहा निवेश

यह शादी का मौसम भी है और लोगों को लगता है कि गुलाबी मुद्रा को सोने में निवेश करना अधिक सुरक्षित है। नतीज़न देशभर के सराफा बाजारों में पिंक करेंसी धारकों की आमद देखी जा रही है। वहीँ मल्टी-ब्रांड शोरूम वाले भी 2,000 रुपये के नोट ख़ुशी ख़ुशी स्वीकार कर रहे हैं। इलेक्टॉनिक शोरूम को फायदा- पिंक करेंसी की वापसी को लेकर मची हड़कंप का फायदा इलेक्ट्रॉनिक शोरूम को हो रहा है। लोग मोबाइल फोन और अन्य गैजेट खरीदने को बैंकों के बाहर कतार में लगने से बेहतर मान रहे हैं।

2000 का पेट्रोल भरवाने पर ही लिया जाएगा दो हजार का नोट, संचालक ने पंप पर चस्‍पा कर दी ये जानकारी

Two thousand pink note, demonetisation, 2000 note, jewellery, electronics, multi-brand showroom, petrol pump, bank, RBI, Dhamtari, Chhattisgarh, Khabargali

 देश के पैट्रोल पम्पों में वाहन मालिकों के द्वारा दो हजार के नोट देने पर पूरे 2000 रुपए का ही पेट्रोल-डीज़ल डलवाने की शर्त रखी जा रही है। छत्तीसगढ़ के धमतरी के पेट्रोल पंप संचालक ने एक नोटिस चस्‍पा किया है, जिसमें लिखा है कि समस्त सम्मानीय ग्राहकों को सूचित किया जाता है कि भारत सरकार/आरबीआई के निर्देशानुसार दिनांक 30/9/2023 तक 2000 रुपए के करेंसी नोट केवल 2000 अथवा इससे अधिक की खरीद पर ही स्वीकार्य हैंं। करेंसी को बदलने जाने का प्रावधान बैंक तक ही सीमित है। पेट्रोल पंप पर 50 या 100 रुपए की खरीद पर भुगतान 2000 के करेंसी नोट से नहीं किया जा सकेगा।

दरअसल, लोग 50 या 100 रुपये का गाड़ी में पेट्रोल डलवाकर दो हजार रुपये का नोट दे रहे हैं। पेट्रोल पंपों में बड़ी संख्या में लोग 2000 रुपये का नोट लेकर पहुंचने लगे हैं। इस वजह से पेट्रोल पंपों में सूचना चिपकाई जा रही है।