एक पहलवान की हत्या के मामले में सुशील कुमार की क्यों है तलाश

Sushil Kumar khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। "हमने सब कुछ खो दिया है, कुछ भी नहीं बचा है, हमें उससे बहुत उम्मीद थी. इतनी कम उम्र में, मेरे भांजे ने परिवार और देश का नाम चमका दिया था. पर अब सब ख़त्म हो गया है."- ये शब्द है पहलवान सागर राणा के मामा आनंद सिंह के.

सागर राणा हाल ही में दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानों के दो गुटों में हुए झगड़े में मारे गए थे. आनंद सिंह ने बताया कि सागर हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले थे, लेकिन कुश्ती के गुर सीखने के लिए उन्होंने 14 साल की उम्र में ही दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अभ्यास करना शुरू कर दिया था.

सागर के पिता दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के तौर पर काम कर रहे हैं.सागर परिवार के सबसे बड़े बेटे थे और उनका छोटा भाई फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया में है.

Sagar rana khabargali

क्या है पूरा मामला?

दिल्ली पुलिस की एफ़आईआर नंबर 0218 (बीबीसी के पास FIR की कॉपी है) के अनुसार घटना 5 मई की है जिस दिन दिल्ली के मॉडल टाउन इलाक़े में मौजूद छत्रसाल स्टेडियम में दो पहलवानों के बीच झगड़ा हुआ था. इस झगड़े में कुछ पहलवान घायल हो गए थे.

झगड़े में घायल होने वाले पहलवान को बीजेआरएम अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहाँ पर सागर नाम के एक नौजवान ने दम तोड़ दिया.

मामला सहायक उप निरीक्षक जितेंद्र सिंह की पीसीआर कॉल के आधार पर दर्ज किया गया है. एफ़आईआर के मुताबिक़ पुलिस ने प्राथमिक जाँच में पाया कि सुशील कुमार और उसके साथियों ने घटना को अंजाम दिया है. सुशील कुमार दो बार के ओलंपिक पदक विजेता हैं और फ़िलहाल वह लापता हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ दिल्ली पुलिस ने पहलवान सुशील के ख़िलाफ़ लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया है और उनकी तलाश की जा रही है.

एफ़आईआर के अनुसार पुलिस ने घटनास्थल पर बरामद वाहनों में से कुछ असलाह और लाठी बरामद की है.

Sushil Kumar khabargali

क्या कह रहा है रेसलिंग फेडरेशन?

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया भी इस घटना से दुखी है. बीबीसी से बात करते हुए, महासंघ के उपाध्यक्ष दर्शन लाल ने कहा कि खेल जगत, विशेषकर कुश्ती से जुड़े लोग इस घटना से आहत हैं.दर्शन लाल मानते हैं कि इस घटना से कुश्ती बदनाम ज़रूर हुई है, पहलवानों में आपस में थोड़ी बहुत नोक-झोंक होती रहती है पर इस तरह की घटनाएं नहीं होती थीं.

उन्होंने कहा कि सुशील घटना में शामिल है या नहीं यह जाँच का विषय है, लेकिन सब लोग इस वक्त दुखी है. उन्होंने कहा, "भगवान ही जानता है कि क्या हुआ कि नौबत यहाँ तक आ गई."

Category