Exit Poll: बिहार में महागठबंधन की लहर, मिल सकती हैं 139-161 सीटें

Exit poll, Bihar, Mahagathbandhan, NDA, India Today-Axis My India, Tejashwi Yadav, absolute majority, LJP, Chief Minister, RJD leader Tejashwi Yadav, India Today-Axis-My-India, Republic India and Jan Ki Baat, TV9 Bharatvarsha, Today Chanakya, Times Now-C Voter,

जानें किस- किसने क्या अनुमान लगाया..

नई दिल्ली (khabargali) तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में एनडीए को बड़ा झटका मिलता दिख रहा है.महागठबंधन की लहर दिख रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, तेजस्वी यादव की अगुवाई में महागठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में महागठबंधन को 139 से 161 सीटें मिल सकती हैं. जबकि एनडीए को 69-91 सीटें मिल सकती है.वहीं एलजेपी को 3-5 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के लिए बिहार की पहली पसंद हैं. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार के 44 फीसदी लोगों की पसंद बने हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में महागठबंधन को 139 से 161 तक सीटें मिल सकती हैं. जबकि एनडीए 100 से भी कम सीटों पर सिमट सकता है . एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार एनडीए सिर्फ 69 से 91 सीटों के बीच में सिमट सकती है।

रिपब्लिक भारत और जन की बात

इनके एक्जिट पोल में बिहार चुनाव में एनडीए से चुनाव लड़ने वाली एलजेपी ने जेडीयू को करीब 25 सीटों पर नुकसान पहुंचाया है. R Bharat और जन की बात के सर्वे में NDA को 37-39 फीसदी वोट, महागठबंधन को 40-43 फीसदी वोट, LJP को 7-9 फीसदी वोट, अन्य को 9-11 फीसदी वोट, HAM को 1.5-2 फीसदी वोट का अनुमान है.

TV9 भारतवर्ष

TV9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 120 सीटों का अनुमान जताया गया है। बीजेपी-जेडीयू के एनडीए गठबंधन को 115 सीटें जाती दिख रही हैं। चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी को 4 सीटें और अन्य के खाते में भी 4 सीटें जाने का अनुमान है।

टुडे चाणक्य

बिहार चुनाव को लेकर Today's Chanakya के सर्वे में महागठबंधन को बंपर सीटें जाती दिख रही हैं. सर्वे में तेजस्वी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 180 सीटें आने का अनुमान जताया गया है. एनडीए को 55 सीटें और अन्य के खाते में 8 सीटें जाती दिख रही हैं.

टाइम्स नाउ- C Voter

टाइम्स नाउ- C Voter के सर्वे में सत्ताधारी एनडीए और आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है. सर्वे में एनडीए को 116 और महागठबंधन को 120 सीटों का अनुमान जताया गया है. एलजेपी को 1 सीट और अन्य को 6 सीटें जा रही हैं.

इंडिया टुडे एक्सिस-माई-इंडिया

इनके एग्जिट पोल में सीएम के रूप में बिहार के 44 फीसदी लोगों ने तेजस्वी को सीएम के रूप में पसंद किया है. नीतीश कुमार को 35 फीसदी लोगों ने सीएम के तौर पर पसंद किया है। सुशील मोदी को सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में पसंद बताया है.जीतनराम मांझी को सिर्फ 1 फीसदी लोगों ने ही पसंद किया है। इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के अनुसार, बिहार में 42 फीसदी लोगों ने विकास के मुद्दे पर वोटिंग किया है। इसके साथ ही बेरोजगारी के नाम पर 30 फीसदी लोगों ने वोट दिया है.

एबीपी न्यूज- सीवोटर

इसके सर्वे में NDA को 104-128, महागठबंधन को 108-131 सीटें एबीपी न्यूज- सी वोटर के सर्वे में एनडीए गठबंधन के खाते में 104 से 128 सीटें जा रही हैं. आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 108 से 131 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. एलजेपी को 1-3 सीटें और अन्य को 4-8 सीटों का अनुमान जताया गया है.

मध्य प्रदेश के चुनाव में यह अनुमान

मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के नतीजे तो 10 नवंबर को आएंगे, लेकिन एग्जिट पोल से भाजपा को राहत मिली है. इसके नतीजों के अनुसार, प्रदेश में भाजपा की सरकार बरकरार रहेगी.कांग्रेस को बहुमत का आंकड़ा नहीं मिल पाएगा. एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा में उत्साह है तो कांग्रेस ने इसे अविश्वसनीय बताया है. आज तक न्यूज चैनल के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 16 से 18 तो कांग्रेस को 10 से 12 सीटें मिल रही हैं. अनुमान जताया गया है कि भाजपा को करीब 46 तो कांग्रेस को करीब 43 फीसद वोट मिलेंगे.