हैदराबाद नगर निगम चुनाव के रुझानों में टीआरएस बड़ी पार्टी..मतगणना जारी...

Hyderabad Municipal Corporation Election, Greater Hyderabad Municipal Election, TRS, Owaisi, AIMIM, BJP, Congress, Telangana, counting, khabargali

ओवैसी 45 पर तो BJP 30 सीट पर आगे..

हैदराबाद (khabargali) पहली बार हैदराबाद नगर निगम चुनाव (ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल इलेक्शन) पर इतनी चर्चा हो रही है और इसके परिणाम पर पूरे देश की नजर है । यहाँ अभी मतगणना जारी है। कुल 150 सीटों के लिए काउंटिंग हो रही है। सबसे बड़ा उलटफेर ये है कि शुरुआती रुझानों में ही भाजपा बहुत आगे चल रही थी और भाजपा के खाते में 88 सीट जाती दिख रही थी पर अभी जो रुझान आए है उस हिसाब से वह 30 सीट पर आगे चल रही है और अभी सत्तारुढ़ टीआरएस बढ़त पर आ चुकी है। फिलहाल टीआरएस 70 तो ओवैसी की पार्टी AIMIM को 45 सीट मिलती दिख रही है और कांग्रेस समेत अन्य पार्टी को कुल 4 पर बढ़त है। उल्लेखनीय है कि इतिहास में पहली बार हैदराबाद नगर निगम पर भाजपा  4 सीट से 30 सीट पर आ चुकी है।

बीजेपी ने पूरी ताकत झौंकी थी

यहां मुख्य मुकाबला AIMIM, BJP और TRS के बीच है। भाजपा की ओर से यहां अमित शाह, पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रचार किया था। यहां बीती 1दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 74.67 लाख मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। कुल एक सौ पचास सीटों के लिए 1122 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। हैदराबाद में ओवैसी की पार्टी AIMIM का दबदबा है, लेकिन जिस तरह से भाजपा ने यह चुनाव लड़ा, पूरे देश में चर्चा रही और अब पूरे देश को इसके रिजल्ट का इंतजार है।

अब तक टीआरएस का कब्जा था

कहा जा रहा है कि यहां के नतीजे 2023 के विधानसभा चुनाव की दशा दिशा भी तय कर सकते हैं। पिछले चुनावों की बात करें तो ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर टीआरएस का कब्जा था, जिसके पास 99 सीट थी, वहीं AIMIM के पास 44, तो BJP के पास सिर्फ 4 सीट थी। कांग्रेस ने 2 तो एक सीट TDP ने जीती थी। बता दें, तेलंगाना में अभी टीआरएस की सरकार है।