हिमाचल-उत्तराखंड में बारिश से भारी तबाही, 50 लोगों की मौत

Heavy devastation due to rain in Himachal, Uttarakhand, 50 people died, landslide, cloudburst, news,khabargali

सोलन में बादल फटने से एक ही परिवार के सात की मौत

शिमला (khabargali) देश के पहाड़ी राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और भूस्खलन से हुई तबाही में कई लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के कारण लोगों पर आफत टूट पड़ी है. हिमाचल में लगातार भारी बारिश की वजह से कम से कम 41 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं उत्तराखंड से भी भूस्खलन से भारी तबाही की खबर है. मौसम विभाग (IMD) ने दोनों राज्यों के लिए अगले कुछ दिनों में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

हिमाचल प्रदेश में सोमवार (14 अगस्त) को भी बारिश का कहर जारी रहा और अब तक कम से कम 50 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से नौ लोगों की मौत शिमला में भूस्खलन के बाद मलबे में दबने से हुई. शिमला के समर हिल इलाके में शिव मंदिर के मलबे में अभी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. सावन का महीना होने के कारण हादसे के वक्त मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के समर हिल क्षेत्र में भूस्खलन स्थल पर स्थिति का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि मैं लोगों से घर के अंदर रहने, नदियों और भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों के पास न जाने की अपील करूंगा. बहाली का काम बारिश रुकते ही शुरू हो जाएगा.

हिमाचल के सोलन जिले के जादोन गांव में बादल फटने से रविवार रात को एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गई थी. आईएमडी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई है. उत्तराखंड का ऋषिकेश 42.00 सेमी बारिश के साथ पहले स्थान पर है, इसके बाद कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश 27.00 सेमी बारिश के साथ दूसरे स्थान पर है. अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. 18 अगस्त तक राज्य में बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है जिसमें चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर और हमीरपुर शामिल हैं. जुतोग और समर हिल रेलवे स्टेशनों के बीच कालका-शिमला रेलवे ट्रैक भी भारी बारिश के कारण बह गया है. कंडाघाट-शिमला के बीच ट्रेनों की आवाजाही रद्द की गई है.

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और गंगा नदी के बढ़ते जल स्तर का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके अलावा नीलकंठ मार्ग पर मोहन चट्टी क्षेत्र में हरियाणा का एक परिवार मलबे में दब गया. यहां 5 लोगों के दबने की सूचना है, जिसमें पति-पत्नी, उनके दो बेटे और पत्नी का भाई शामिल हैं. कम से कम 10-15 जगहों पर मलबे के कारण सड़क बाधित है. मलबे को हटाने का काम चल रहा है.

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के लक्ष्मणझूला क्षेत्र में सोमवार को भूस्खलन होने के बाद चार से पांच व्यक्तियों के लापता होने की खबर है. पौड़ी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बताया कि भारी बारिश के कारण एक रिजॉर्ट पर भूस्खलन का मलबा गिर गया जिससे उसके नीचे चार-पांच व्यक्ति दब गए हैं. सूचना मिलते ही बचाव एवं राहत दल मौके पर पहुंचे और मलबे में दबे लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पौड़ी में कई लोगों के हताहत होने की सूचना मिली है जो अत्यंत दुखद है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के छह जिलों- देहरादून, टिहरी, पौड़ी, उधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत में सोमवार के लिए बारिश का रेड अलर्ट और हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश को देखते हुए दो दिन के लिए चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गयी है.

 

15 august , khabargali