जानें, कितना आलीशान होगा नया संसद भवन

New Parliament House, Luxurious, Lok Sabha, Rajya Sabha, New Delhi, Prime Minister Narendra Modi, Historical, India, Democratic History, Ancient Heritage, Heritage, History, Indian Culture, Crafts, Architecture, Regional Art, Central Constitutional Gallery, Grand Constitution Hall, Tata Projects Limited, Design, HCP Design Planning and Management Private Limited, British reign, Edwin Lutyens, Herbert Baker, Khabargali

नए संसद भवन में लोकसभा का आकार मौजूदा से तीन गुना ज्यादा होगा.. राज्यसभा का भी आकार बढ़ेगा

Image removed.

पीएम मोदी ने कहा, 'आज का दिन भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मील के पत्थर की तरह है

नई दिल्‍ली (khabargali) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में नए संसद भवन की नींव रखी। पीएम मोदी ने कहा, 'आज का दिन बहुत ही एतिहासिक है।आज का दिन भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मील के पत्थर की तरह है। पुराने संसद भवन ने आजादी के बाद के भारत को दिशा दी, तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा।' आपको बता दें कि साल 2022 तक नया संसद भवन तैयार होगा, जिसमें कई अधिक सुविधाएं होंगी। नए संसद भवन को भविष्य की जरूरतों, अधिक सांसदों की संख्या के आधार पर बनाया जा रहा है। आजादी के 75वें साल यानी 2022 में आधुनिक तकनीक और सुविधा से लैस नए भवन में संसद के दोनों सदनों की बैठकें होंगी। इसके साथ ही संसद का पुराना भवन प्राचीन धरोहर का हिस्सा बन जाएगा। नई इमारत में हर सांसद का अपना कार्यालय होगा। नए संसद भवन को कुछ ऐसे बनाया जा रहा है कि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने पर भी कोई परेशानी नहीं होगी। पुराने संसद भवन की तुलना में नए संसद भवन में ज्यादा कमेटी रूम और पार्टी ऑफिस होंगे।

निर्माण से जोड़े गए शिल्पकार - कलाकारों के संगठन

नई संसद में देश की विरासत, इतिहास और विविधता को दर्शाने के लिए देश के करीब 200 शिल्पकार और कलाकारों के संगठनों को भी जोड़ा गया है। नए भवन की ऊंचाई संसद के मौजूदा भवन के बराबर होगी। इसमें एक बेसमेंट सहित तीन फ्लोर होंगे। नया संसद भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा। नई इमारत पुरानी से करीब 17,000 वर्गमीटर ज्यादा बड़ी होगी। नए संसद भवन में लोकसभा का आकार मौजूदा से तीन गुना ज्यादा होगा। राज्यसभा का भी आकार बढ़ेगा। नए भवन की साज-सज्जा में भारतीय संस्कृति, शिल्प और वास्तुकला, क्षेत्रीय कला की विविधता मिलाजुला रूप होगा। डिजाइन योजना में केंद्रीय संवैधानिक गैलरी को स्थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।नए संसद भवन में पर्यावरण अनुकूल कार्यशैली का इस्तेमाल होगा। सोलर सिस्टम से ऊर्जा बचत भी होगी।

Image removed.

सांसदों का दफ्तर अंडरग्राउंड टनल से जुड़ेगा

पिछले दिनों नए संसद भवन को लेकर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सांसदों के कार्यालय कक्ष में सांसद के साथ उनके निजी सहायक के बैठने की भी व्यवस्था होगी। इस भवन को अंडरग्राउंड टनल के जरिये नए संसद भवन से जोड़ा जाएगा। ओम बिरला ने कहा कि संसद का नया भवन ईंट- पत्थर का नहीं, बल्कि 130 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं का भवन होगा। इसके निर्माण में अगले 100 साल से अधिक की जरूरतों पर ध्यान दिया जा रहा है।

वायु और ध्‍वनि प्रदूषण से मुक्‍त होगी नई संसद

नए संसद भवन के निर्माण के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाने कई कदम उठाए गए हैं। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग-अलग कार्यालय होंगे। उनके कार्यालयों को पेपरलेस ऑफिस बनाने के लिए नवीनतम डिजिटल इंटरफेस से लैस किया जाएगा। नई इमारत में एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी होगा।

जानें क्या होगी नए संसद भवन की खासियत

1. 971 करोड़ रुपये खर्च होंगे नए संसद भवन के निर्माण पर

2. 64,500 वर्ग मीटर में फैला होगा नया संसद भवन

3. देश की प्रतिष्ठित कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है भवन का निर्माण

4. डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है

5. तीन मंजिला होगा नया संसद भवन, 1224 सदस्यों के बैठने की होगी व्यवस्था

6. 2,000 मजदूर और इंजीनियर प्रत्यक्ष तौर पर निर्माण कार्य में होंगे शामिल

7. 2022 अक्टूबर में पूरा होगा भवन का निर्माण

8. नवंबर-दिसंबर 2022 से संसद के दोनों सदनों की बैठकें नए भवन में होंगी

9. 9,000 से अधिक लोग परोक्ष रूप से जुड़ेंगे निर्माण कार्य से

10. 888 सदस्यों के बैठने की लोकसभा कक्ष में होगी व्यवस्था

11. 326 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी राज्यसभा कक्ष में

12. 1,224 सदस्य संयुक्त अधिवेशन के दौरान बैठ सकेंगे लोकसभा कक्ष में

13. हर सांसद को मिलेगा 40 वर्गमीटर का दफ्तर

मयूर की आकृति जैसा होगा लोकसभा कक्ष

नए भवन में लोकसभा कक्ष का डिजाइन राष्ट्रीय पक्षी मयूर को दृष्टिगत रखते हुए किया जाएगा। जबकि राज्यसभा का डिजाइन राष्ट्रीय पुष्प कमल के दृष्टिगत किया गया है। पूरे भवन के डिजाइन में देश के महत्वपूर्ण हैरिटेज भवनों जैसे राष्ट्रपति भवन इत्यादि की स्थापत्य कला को ध्यान में रखा गया है।

हर सीट पर लगी होगी टच स्क्रीन

1.नए भवन में प्रत्येक बेंच पर एक साथ दो सदस्य बैठ सकेंगे

2.प्रत्येक सीट डिजीटल प्रणाली और टच स्क्रीन से सुसज्जित होगी

3.नया भवन रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम तथा वाटर रिसाइकिलिंग सिस्टम से सुसज्जित होगा

4. पूरे भवन में 100% यूपीएस पावर बैकअप की व्यवस्था होगी। आधुनिक ऑडियो-विजुअल की सुविधा

पुराना भवन होगा पुरातात्विक धरोहर

नए भवन के निर्माण के बाद भी पुराने भवन का उपयोग जारी रहेगा। दोनों भवन एक दूसरे के पूरक के रूप में कार्य करेंगे। पूरे निर्माण कार्य में मौजूदा भवन की ऐतिहासिक धरोहर के संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। नए भवन के निर्माण के उपरांत यह भी प्रयास किया जा रहा है कि मूल संसद भवन की दृश्यता में कोई अधिक अंतर न आये। संसद परिसर में स्थित सभी प्रतिमाओं को भी गरिमा एवं प्रतिष्ठा के साथ पुनः स्थापित किया जाएगा।

83 लाख रुपये और छह साल में बना था मौजूदा संसद

भवन देश के मौजूदा संसद भवन का निर्माण ब्रिटिश शासनकाल में हुआ था। इसकी नींव 12 फरवरी, 1921 को रखी गई थी। भवन का निर्माण 83 लाख रुपये की लागत से छह साल में हुआ था। 18 जनवरी, 1927 को तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड इरविन ने संसद भवन का उद्घाटन किया था। इस भवन की डिजाइनिंग एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने की थी।

PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

मैं अपने जीवन में वो क्षण कभी नहीं भूल सकता जब 2014 में पहली बार एक सांसद के तौर पर मुझे संसद भवन में आने का अवसर मिला था. तब लोकतंत्र के इस मंदिर में कदम रखने से पहले, मैंने सिर झुकाकर, माथा टेककर, लोकतंत्र के इस मंदिर को नमन किया था। हमारे वर्तमान संसद भवन ने आजादी के आंदोलन और फिर स्वतंत्र भारत को घड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। आजाद भारत की पहली सरकार का गठन भी यहीं हुआ और पहली संसद भी यहीं बैठी। आने वाली पीढ़ियां नए संसद भवन को देखकर गर्व करेंगी कि ये आजाद भारत में बना है। आजादी के 75 साल का स्मरण करके इसका निर्माण हुआ है। भारत के लिए लोकतंत्र जीवन मूल्य है, जीवन पद्धति है, राष्ट्र जीवन की आत्मा है. भारत का लोकतंत्र, सदियों के अनुभव से विकसित हुई व्यवस्था है। राष्ट्र के विकास के लिए राज्य का विकास, राष्ट्र की मजबूती के लिए राज्य की मजबूती, राष्ट्र के कल्याण के लिए राज्य का कल्याण। इस मूलभूत सिद्धांत के साथ काम करने का हमें प्रण लेना है।