कांग्रेस में बड़े बदलाव की संभावना, लोकसभा में पार्टी के नेता हो सकते हैं राहुल गांधी

Rahul-gandhi-khabargali

नई दिल्‍ली(khabargali)। कांग्रेस (Congress) में जल्‍द ही कुछ बड़े बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है. इसके तहत माना जा रहा है कि पार्टी लोकसभा (Lok Sabha) में अपना नेता भी बदल सकती है. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम लोकसभा में नेता बनाए जाने की रेस में सबसे आगे है. हालांकि कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अभी इस बारे में कुछ भी आधिकारिक तौर पर नहीं कहा जा सकता है, क्‍योंकि राहुल गांधी को अभी इस पर खुद निर्णय लेना है.

लोकसभा में नए नेता की नियुक्ति के लिए कांग्रेस में विचार चल रहा है. वहीं हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के दो नेताओं का कहना है कि अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी इसकी पूरी कोशिश कर रही हैं कि राहुल गांधी इस पद के लिए मान जाएं.

इन नेताओं का यह भी कहना है कि अगर राहुल गांधी मान जाते हैं तो कांग्रेस अध्‍यक्ष की कुर्सी पार्टी के बाहर किसी अन्‍य को दी जा सकती है. यह उन 23 नेताओं की भी मांग पूरी होने जैसा होगा, जिन्‍होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस में बदलाव की मांग की थी. माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव पर निर्णय बाद में लिया जा सकता है, क्‍योंकि मौजूदा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का कार्यकाल 2022 तक है.

हालांकि एक तथ्‍य यह भी है कि कांग्रेस में हर कोई नहीं चाहता है कि राहुल गांधी इस पद पर नियुक्‍त हों. मौजूदा समय लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी हैं. राहुल गांधी पर बीजेपी लगातार संसद में उपस्थित न होने के लिए हमला करती रही है. साथ ही संसदीय कमेटी की बैठकों में भी उपस्थित न होने पर उनपर निशाना साधती रही है.

वहीं अधीर रंजन चौधरी पर सवाल उठाए जाने लगे हैं. क्‍योंकि पश्चिम बंगाल में उनके नेतृत्‍व में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती है. उनके कुछ सहयोगियों ने ही माना है कि वह लोकसभा में पार्टी के कामकाज को ठीक से नहीं कर पा रहे हैं.