खुशखबरी! : अब मुफ्त में डिश टीवी भी देगी मोदी सरकार

Dish TV, DTH, Modi Government, Doordarshan and All India Radio, BIND Yojana, Free, Khabargali

लोग बिना किसी खर्च के अपने मनपसंद का चैनल देख पाएंगे.. 2539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

नई दिल्ली (khabargali) कमजोर वर्गों को मुफ्त में एक साल का राशन फ्री देने के बाद अब सरकार लोगों को शिक्षा, सूचना और मनोरंजन के लिए फ्री में डीटीएच (DTH) देगी। कैबिनेट ने 4 जनवरी, 2023 को 2539 करोड़ रुपये की लागत वाली ब्रॉडकास्ट इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क डेवलपमेंट (BIND) योजना को मंजूरी दी है। यह रकम ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के आधुनिकीकरण और विस्तार पर खर्च होगी । इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है, जिस पर की करीब 2539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

इस योजना के तहत दूरस्थ, जनजातीय, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 8 लाख से अधिक डीडी फ्री डिश एसटीबी के नि:शुल्क वितरण की भी परिकल्पना है। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में सरकार ने इस योजना को लॉन्च किया है। केंद्र सरकार की इस योजना के इसके लोगों को फ्री में डिश टीवी दी जाएगी। लोग बिना किसी खर्च के अपने मनपसंद का चैनल देख पाएंगे, जो कि इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे। इसमें कुल 2539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसे ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट का नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने इसे मंजूरी भी दे दी है। इस स्कीम का लाभ 2025-26 तक उठा सकते हैं। बाद में इसे विस्तार भी दिया जा सकता है।

इन इलाकों को मिलेगा लाभ

बीआईएनडी योजना के तहत वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों, सीमा एवं रणनीतिक क्षेत्रों सहित इनकी पहुंच को व्यापक रूप से बढ़ाते हुए श्रोताओं और दर्शकों को उच्च गुणवत्ता युक्त कंटेंट प्रदान किया जाएगा।वर्तमान में, दूरदर्शन 28 क्षेत्रीय चैनलों सहित 36 टीवी चैनलों का संचालन करता है और ऑल इंडिया रेडियो 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों का संचालन करता है। यह योजना देश में एआईआर एफएम ट्रांसमीटरों के कवरेज को भौगोलिक क्षेत्र के अनुसार 59 प्रतिशत से बढ़ाकर 66 प्रतिशत और और आबादी के हिसाब से 68 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर देगी।

रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे

इससे प्रसारण के दायरे को बढ़ाने के अलावा, ब्रॉडकास्टिंग उपकरणों की आपूर्ति और स्थापना से संबंधित निर्माण और सेवाओं के माध्यम से अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने की भी संभावना है।