नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया लागू

Pm modi, khabargali

नई दिल्ली(khabargali)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी को लागू किया है जिसमें पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने वालों को कुछ रियायतों का भी प्रावधान रखा गया है.

शुक्रवार कोगुजरात के गांधीनगर में एक इन्वेस्स्टर्स समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नई नीति से देश में ऑटो सेक्टर को नई पहचान मिलेगी तथा आर्थिक विकास की प्रक्रिया बेहतर होगी व पर्यावरण के अनुकूल होगी.

उन्होंने कहा कि ये नई नीति देश में वाहनों को आधुनिक बनाने तथा अयोग्य हो चुके वाहनों को वैज्ञानिक तरीक़े से सड़कों से दूर करने में बड़ी भूमिका अदा करेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे देश में 10,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा का नया निवेश होगा तथा हज़ारों नई नौकरियों का सृजन होगा.

चार फ़ायदे

Khabargali

उन्होंने कहा कि आम परिवारों को नई नीति से चार मुख्य फ़ायदे होंगे.

पहले फ़ायदे की बात करते हुए उन्होंने कहा- "सबसे पहला लाभ ये होगा कि पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा. ये सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. इसके साथ ही उसे रोड टैक्स में भी कुछ छूट दी जाएगी."

दूसरा लाभ गिनाते हुए उन्होंने कहा, "दूसरा लाभ ये होगा कि पुरानी गाड़ी की मैंटेनेंस कॉस्ट, रिपेयर कॉस्ट, ईंधन की खपत में भी बचत होगी." तीसरे लाभ के बारे में मोदी ने कहा- "तीसरा लाभ सीधा जीवन से जुड़ा है. पुरानी गाड़ियों, पुरानी टेक्नॉलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी."

और चौथे लाभ का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 'इससे हमारे स्वास्थ्य प्रदूषण के कारण जो असर पड़ता है, उसमें कमी आएगी'.