प्रदेश में बढ़ते अपराध की समीक्षा बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज ने दिखाए कड़े तेवर

पांचों रेंज के आईजी को दिए कड़े निर्देश

रायपुर (khabargali) प्रदेश में बढ़ते अपराध की समीक्षा बैठक में आज गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कड़े तेवर दिखाए हैं. गौरतलब है कि राजधानी रायपुर में 24 घंटे में दो हत्या, एक संदिग्ध मौत की घटना घटी है. पांचों रेंज के आईजी को मंत्री ने इन घटनाओं को लेकर जमकर फटकार लगाई. गृह मंत्री ने बैठक में एक-एक अपराधिक मामले पर आईजी और एसपी से रिपोर्ट मांगी. साथ ही बड़े अधिकारियों को भी क्षेत्र में गश्त करने के निर्देश दिए.गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस एक्शन में दिखे. उन्होंने कहा कि हर थाना क्षेत्रों में अपराधों की रोकथाम के लिए अनिवार्य रूप से रात्रिकालीन गश्त की जाए. मेडिकल और आबकारी अधिकारियों से समन्वय कर नशीली पदार्थो और अवैध शराब बिक्री पर सख्त कार्यवाही की जाए.

श्री साहू आज अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए कानून व्यवस्था एवं अपराधों की रोकथाम की समीक्षा कर रहे थे. बैठक में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. गृहमंत्री श्री साहू ने पुलिस अधीक्षकों से कहा कि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए गुण्डे-बदमाशों को चिन्हित करें, पेट्रोलिंग बढ़ाएं, चैक-चैराहों पर सी.सी. टी.व्ही. कैमरा की संख्या बढ़ाएं. होटलों में बाहर से आने वालों पर निगरानी रखें. अपराधियों की सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखें. उन्होंने कहा कि शहरों के व्यस्तम इलाकों में तथा प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों और दुकानों में सी.सी. टी.व्ही. कैमरा लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। समय-समय पर व्यापारियों और जन प्रतिनिधियों की बैठक भी लें.

रायपुर आईजी आनंद छाबड़ा और एसएसपी अजय यादव को कड़े शब्दों में कहा कि गुंडा लिस्ट, हिस्ट्री शीटर लिस्ट में भी नियमित जांच की जाए. इसके साथ ही रात्रिकालीन गश्त और शाम को राजधानी के सभी थाना क्षेत्र में दौरा करने के निर्देश दिए.

गृहमंत्री के साथ-साथ गृह सचिव ने भी रायपुर पुलिस की जमकर क्लास ली. बैठक के दौरान डीजीपी से गृहमंत्री ने साफ़ शब्दों में कहा कि आम आदमी के मन में पुलिस के प्रति सम्मान हो और अपराधियों के मन में पुलिस का ख़ौफ़ हो. साथ ही पुलिस को हिदायत देते हुए कहा कि कार्रवाई के दौरान आम आदमी परेशान न हो, ऐसा नहीं होना चाहिए कि कोई अपने परिवार के साथ है और उनको असामाजिक तत्व परेशान कर रहे हैं और अपराधी बेख़ौफ़ घूम रहे हैं.

बैठक में गृहमंत्री ने सरगुजा रेंज आईजी रतनलाल डांगी सहित जशपुर और बलरामपुर एसपी को फटकार लगाते हुए कहा कि मानव तस्करी, महिला विरोधी अपराधों में कार्रवाई तो कर रहे हैं, लेकिन नियंत्रण क्यों नहीं है, बहाने नहीं चाहिए, परिणाम दिखना चाहिए.

कोंडागांव में नाबालिक से दुष्कर्म मामले में गृहमंत्री ने कड़े तेवर दिखाते हुए बस्तर आईजी सुंदराज पी से कहा कि इसमें लेट कार्रवाई के पीछे क्या कारण है. इससे पुलिस की छवि ख़राब होती है. ऐसे प्रकरणों में स्वयं संज्ञान लेकर जांच करें.

दुर्ग आईजी विवेकानंद सिन्हा को बिन्देश्वरी गंधर्व, राजनांदगांव के शुभम मर्डर, कवर्धा में डॉक्टर दंपति हत्या की गुत्थी नहीं सुलझने को लेकर तलब किया है.

बिलासपुर आईजी दीपांशु काबरा भी गृहमंत्री के रडार में रहे जुआ-सट्टा, शराब, कबाड़ और कोयला को लेकर कई सवाल जवाब तलब किए. कोयले के अवैध कारोबार को लेकर मिल रही शिकायतों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. वहीं इन पर काम करने के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा.

संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय ने कहा कि पुलिस मित्र के माध्यम से जनता को जोड़े और अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस हरकत में दिखनी चाहिए. उन्होंने शराबखोरी, नशा, जुआ, सट्टा के संभावित ठिकानों पर नियमित चेकिंग करने तथा अद्यतन अपराधियों पर निगरानी रखने सुझाव दिया.

बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने कानून व्यवस्था के साथ ही कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए. उन्होंने एयरपोर्ट और रेल्वे स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्केनिंग, आॅक्सीजन स्तर की जांच कराने के निर्देश दिए और कोरोना संक्रमितों को होम क्वारेंटीन कराने को कहा. पुलिस महानिदेशक श्डी.एम. अवस्थी ने भी अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए. सभी संभागों के पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक गुप्तवार्ता और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक विडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए.

Category