राहत भरी खबर : बच्‍चों की वैक्‍सीन Covovax को WHO की मंजूरी

Kovovax, Serum Institute, new variant of corona, Omicron, Vaccination for children, Adar Poonawalla, Khabargali

भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने की है तैयार

देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के अब तक 111 मामले सामने आए

नई दिल्ली (khabargali) कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच समूचे देश के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। बच्‍चों की वैक्‍सीन कोवोवैक्‍स (Covov) को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने मंजूरी दे दी है। इसे भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बनाया है। इससे बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन का रास्‍ता खुलेगा। इस हफ्ते की शुरुआत में ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के (सीईओ) अदार पूनावाला ने बताया था कि बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन का इंतजार खत्‍म होने वाला है। अगले छह महीने में बच्चों के लिए कोरोना का टीका लाने की योजना है।

आज मीडिया को पूनावाला ने बताया कि कोवोवैक्स वैक्‍सीन तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगी। टेस्‍ट के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं। इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि वैक्‍सीन काम करेगी और बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगी।

पूनावाला ने यह ट्वीट किया

Covovax को डब्‍लूएचओ की मंजूरी मिलते ही पूनावाला ने ट्वीट किया। उन्‍होंने लिखा-'यह अभी तक COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है। Covovax को इमरजेंसी यूज के लिए अब WHO की मंजूरी मिल गई है।'

काफी अहम है यह मंजूरी

Covovax को मंजूरी मिलने काफी अहम है। खासतौर से यह देखते हुए कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है। देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के अब तक 111 मामले सामने आ चुके हैं। यह तेजी से देश में पांव पसार रहा है। हालांकि एक्‍सपर्ट्स अभी यही कह रहे हैं कि ओमीक्रोन के बारे में अब तक कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बच्चों को कैसे प्रभावित करेगा।