राजकुमार कालेज के होनहार छात्र यश मजीठिया ने कक्षा बारहवीं में 94.75% प्राप्त कर प्रदेश को गौरवान्तित किया

Yash Majithia, class XII, Rajkumar College, promising student, Raipur, ICSE Board,Khabargali

रायपुर (khabargali) आईसीएसई बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट की घोषणा शुक्रवार को की । राजधानी के राजकुमार कॉलेज के होनहार छात्र यश मजीठिया ने कक्षा बारहवीं में 94.75% प्राप्त कर कर छत्तीसगढ़ प्रदेश को गौरवान्तित किया। खबरगली ने यश मजीठिया से उनकी इस उपलब्धि पर उनसे बात की। 
यश ने बताया कि उसे बहुत खुशी हुई जब उसने देखा कि पोलिटिकल साइन्स में उसने 100 अंक प्राप्त किए है और भूगोल में 97 अंक प्राप्त किए । यश ने अपनी इस सफलता को अपने परिवार और शिक्षकों को अर्पित करते हुए कहा कि आज इनकी मदद से वे इस मुक़ाम पर पहुँचे हैं।  विशेष रूप से उन्होंने अपनी माँ, श्रीमती स्वाति मजीठिया के योगदान का उल्लेख किया साथ ही अपने पिताजी हर्ष मजीठिया एवं अपने भाई के उल्लेखनीय सहायता की भी बात कही। यश ने बताया कि वे अपने स्कूल को अपना दूसरा घर महसूस करते रहे है उन्होने जिसका साक्षात अनुभव किया है।  प्रिन्सिपल सर एवं चितवन मैडम ने उनकी हर परेशानी में मदद की, आगे बढ़ने का प्रोत्साहन दिया और मेरे मार्गदर्शक बने। साथ ही वे अपने सारे अध्यापकों का भी बहुत आभारी हैं । यश ने कहा कि यह वर्ष मेरे लिए चुनौती से कम नहीं था क्योंकि मैं हर तरह की प्रतियोगिता एवं कार्यक्रमों में हिस्सा लेता रहा। हमेशा से मेरा लक्ष्य किताबी कीड़ा बनना नहीं था बल्कि मैंने हमेशा अपने पूर्ण विकास पे ज़्यादा ध्यान दिया जिसमें पढ़ाई के साथसाथ दूसरी कई गतिविधियाँ थी जिसने मेरे व्यक्तित्व को बखूबी निखारा है। हमेशा से मैंने अपने पढ़ाई और मेरे अन्य गतिविधियों के बीच संतुलन बना कर रखा है।

IFS Officer बनना चाहते हैं यश

जीवन में उनकी महत्वाकांक्षा के सवाल में यश ने कहा कि उनकी हार्दिक इच्छा है कि वे IFS Officer (Indian Foreign Service Officer) के रूप में अपनी देश की सेवा करें और अपने माता पिता के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करें जिन्होंने उन्हें इतनी अच्छी परवरिश दी और इस क़ाबिल बनाया।

शांत रहकर प्रगतिशील विचारधारा के साथ बढ़े- यश

अन्य छात्रों को कोई प्रेरक संदेश देने के लिए जब खबरगली ने यश से कहा तो उन्होंने कहा कि -जीवन का सफ़र बड़ा ही रोमांचक है जिसमें कई उतार चढ़ाव आते है, लेकिन हमें स्थिर और शांत रहकर प्रगतिशील विचारधारा के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इस वर्ष उन्हे कई सारी नई चीजों का अनुभव हुआ है जिसमें मैंने यह सीखा की हमें हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए चाहे कितने भी लोग आपकी उपलब्धियों पर ईर्ष्या करें पर हमे कभी भी अपना आत्मविश्वास नहीं खोना चाहिए। 


यश की अन्य उपलब्धियां

1. 2019 में राजकुमार कॉलेज  34th All India IPSC Aquatics championship और All India IPSC girls hockey championship (U-17) 2019 का मेज़बान था, जिसमें मुझे Chief Student Coordinator बनाया गया था जिसमें यश मजीठिया ने भारत के 25 बड़े स्कूलों के 700 बच्चों के कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

2. 2019 में जब राजकुमार कॉलेज ने अपना प्रथम Model United Nations Conference (RKCMUN) आयोजित किया था तब ऑर्गनायज़िंग टीम में एक प्रमुख पद पे यश मजीठिया रहे। उन्होने Deputy Director General और Head of outreach and publicity की जिम्मेदारी निभाई। 3. यश मजीठिया अपने राजकुमार कॉलेज के एडिटोरीयल टीम का हिस्सा रहे जिसके माध्यम से उन्हे कई प्रतिष्ठित लोगों का इंटर्व्यू लेने का अवसर मिला।

4. यश मजीठिया संगीत में बेहद रुचि  रखते हैं और वायलिन वादक हैं जिसमें वे शास्त्रीय राग में पारंगत हैं।
5.  यश को public speaking events में भी रुचिहै जैसे Mun, वाद विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता जिसके कारण उन्हें आकाशवाणी में भी perform करने के कई अवसर मिले है।

तस्वीरें बयां करती हैं

Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.Image removed.

 

Category