राजनांदगाँव और रायपुर के छापेमारी मे मिले 42 करोड़ के सोने-चांदी ,रेवेन्यू इंटेलिजेंस टीम की बड़ी कार्रवाई

Raid khabargali

रायपुर(khabargali)।रेवेन्यू इंटेलिजेंस डायरेक्टोरेट (DRI) की रायपुर और इंदौर टीम ने मिलकर बड़ी कार्रवाई की है। रायपुर के दो तस्करों को पकड़कर टीम ने पूछताछ की तो राजनांदगांव के मोहनी ज्वेलर्स के बारे में जानकारी मिली। टीम ने वहां छापा मारा तो विदेशों से छत्तीसगढ़ स्मगल किए हुए सोने और चांदी के बिस्किट और रॉड का बड़ा जखीरा टीम के हाथ लगा है। रायपुर DRI के एक अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में रायपुर के तस्करों से 13 किलो सोना, राजनांदगांव के मोहनी ज्वैलर्स के पास से 5 टन (5000 किलो) चांदी, साढ़े चार किलो सोना और 32 लाख रुपए कैश बरामद किए गए हैं। इस कार्रवाई में अब तक मिली सोने-चांदी की कीमत लगभग 42 करोड़ है। अन्य तीन लोगों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

पट्‌टी खोलते ही गिरने लगे सोने के बिस्किट

DRI की तरफ से कहा गया है कि रायपुर के दो लोग कोलकाता से 13 किलो सोना लेकर कोलकाता से आ रहे थे। खुफिया इनपुट के आधार पर इन्हें पकड़ लिया गया। अफसरों ने इन दोनों की तलाशी ली तो कुछ नहीं मिला मगर तभी इनके कपड़ों के अंदर कुछ अजीब लगा। जांचने पर पता लगा कि पीठ की तरफ कपड़ों के अंदर टेप की पट्‌टी से इन्होंने कुछ लपेट रखा था। अफसरों ने पट्‌टी खोली तो विदेशी मार्क के सोने के बिस्किट गिरने लगे। पूछताछ में इन दोनों ने राजनांदगांव के जौहरी जसराज शांति लाल बैद को सप्लाय देने की बात कबूली। टीम ने इसके बाद वहां छापा मारा।

Khabargali

दुबई से निकलता है कोलकाता के रास्ते छत्तीसगढ़ आता है अवैध सोना

छत्तीसगढ़ के व्यापारी सरकारी विभागों की निगाह से बचाकर सोने-चांदी की स्मगलिंग करते हैं, इस बात का बड़ा सबूत ये कार्रवाई है। DRI के एक अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर मामलों में सोने की स्मगलिंग दुबई से शुरु होती है। वहां से गुपचुप तरीके से कारोबारी म्यांमार, बांग्लादेश, फिर भारत में नॉर्थ इस्ट राज्यों और बंगाल से सोना या चांदी भारत में स्मगलर्स सप्लाय करते हैं। इस मामले में भी कुछ ऐसा ही है। रायपुर के दो लोग हमारी हिरासत में हैं, हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं। इस मामले में रायपुर के कुछ कारोबारियों के भी शामिल होने की खबर है। तीन लोग राजनांदगांव से भी हिरासत में हैं।

Khabargali

राजनांदगांव में दो दिनाें तक चली रेड।

राजनांदगांव से मिली जानकारी के अनुसार केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क की टीम भी छापे में शामिल थी। 1 मई को दोपहर करीब 12 बजे के आसपास जसराज शांतिलाल बैद के नंदई स्थित मकान में छापेमारी की गई , जो रविवार देर रात तक चली है। केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के अधिकारी तीन गाड़ियों से सवार होकर ज्वेलर्स के मकान में पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू कर दी। इस दौरान किसी को न भीतर जाने दिया गया और न ही किसी को बाहर जाने की अनुमति थी। इस टीम ने लगातार दो दिनों तक अपनी कार्रवाई की है।