सियासी रंग में रंगने लगा किसान आंदोलन

Kisan Andolan, New Delhi, President Ramnath Kovind, Agriculture Minister, Narendra Singh Tomar, Amit Shah, Sharad Pawar, Congress, Punjab, Haryana, Singhu Border, Tekari Border, Baba Banda Singh Nagar, Chacha Ajit Singh Nagar, Bibi Gulab Kaur Nagar,  Shaheed Bhagat Singh Nagar and Shaheed Sadhu Singh Takhtupura Nagar, Khabargali

आज विरोध प्रदर्शन का 11वां दिन.. किसानों के नाम पर सियासत चंडीगढ़ से मुंबई तक जारी..ख़बरगली विशेष

नई दिल्ली (khabargali) केंद्र सरकार के साथ पाँचवे दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद अब दोनों पक्ष छठे दौर की बातचीत के लिए बुधवार 9 दिसंबर को मुलाक़ात करेंगे। साथ ही किसानों ने अब 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। किसानों के नाम पर सियासत चंडीगढ़ से मुंबई तक जारी है। कई राजनीतिक दलों ने इसे समर्थन दिया है तो कई नेताओं ने किसान आंदोलन को लेकर चिंता भी जताई है। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार का कहना है कि अगर जल्द से जल्द समाधान नहीं हुआ तो देशभर के किसान पंजाब-हरियाणा के किसानों के साथ आंदोलन में शामिल हो जाएंगे।एनसीपी चीफ शरद पवार किसान आंदोलन को लेकर 9 दिसंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे।

किसानों का प्रदर्शन कई किलोमीटर तक फैला

हज़ारों की संख्या में प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से जोड़ने वाली कई सड़कों पर डटे हुए हैं। सिंघू बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर दिल्ली-हरियाणा की सीमा है, जहाँ पर किसानों का प्रदर्शन कई किलोमीटर तक फैल चुका है। आज विरोध प्रदर्शन का 11वां दिन है। किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा 'अपना गांव अपनी सड़क' के साथ देश भर के किसान भारत बंद में सहयोग करेंगे। गांव तैयार हैं किसान दिल्ली आने को तैयार हैं। ये आंदोलन एक गांव से एक ट्राली 10 दिन 15 आदमी नीति से शुरू होगा।

पांच प्रसिद्ध हस्तियों पर प्रदर्शन स्थल

के नाम इन प्रदर्शन स्थलों को चिह्नित करने के लिए किसान संगठन ने पांच प्रसिद्ध हस्तियों पर इन जगहों के नाम रखे हैं। यह नाम हैं, बाबा बंदा सिंह नगर, चाचा अजीत सिंह नगर, बीबी गुलाब कौर नगर, शहीद भगत सिंह नगर और शहीद साधू सिंह तख़्तुपुरा नगर।

दूसरे देशों से आने लगी प्रतिक्रिया

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा किसान आंदोलन पर की गई टिप्पणी के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता और ब्रिटेन के 36 सांसदों नें भारत में जारी किसान विरोध को लेकर कर कहा कि किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का हक है।

किसानों का इसलिए विरोध

किसान संगठनों का कहना है कि तीनों नए कृषि कानून कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) कानून, 2020, आवश्यक वस्तु (संशोधन) कानून, 2020 और मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर कृषक (संरक्षण एवं सशक्तीकरण) कानून-2020 से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) व्यवस्था समाप्त हो जाएगी और वे बड़ी कंपनियों की 'दया पर निर्भर हो जाएंगे। इन कानूनों को सितंबर में लागू किया गया है। आपको बता दें कि भारत की 2.9 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में कृषि का हिस्सा लगभग 15 फ़ीसदी है और देश की कुल आबादी एक अरब 30 करोड़ में से आधे लोगों की आजीविका खेती-किसानी से ही चलती है।

सिंधु बॉर्डर पर प्रशासन की यह रणनीति

सिंधु बॉर्डर पर आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयारी कर रही है। फोर्स की पहली रणनीति ये है अगर किसानों की भीड़ दिल्ली की तरफ बढ़ती है तो सबसे आगे RAF की टीम होगी जो कि भीड़ के सामने बैठ जाएगी और कहेगी हमारे उपर से जाना हो तो जाइए। RAF के पीछे दिल्ली पुलिस होगी वो भी भीड़ के सामने बैठ जाएगी और वो RAF की तरह ही रणनीति अपनाएगी, दिल्ली पुलिस कहेगी कि अगर आपको हमारे ऊपर से गुजरना तो जाइए, इसके पीछे BSF रहेगी। अगर फिर भी भीड़ नहीं रुकती है तो BSF एक्शन लेगी। इस प्रैक्टिस के लिए आज सुरक्षा बलों ने मॉक ड्रिल की।

भारत बंद को इन-इनका समर्थन

कांग्रेस का पूर्ण समर्थन

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस ने 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करने का फैसला किया है। हम अपने पार्टी कार्यालयों में भी यही करेंगे। यह किसानों को राहुल गांधी के समर्थन को मजबूत करने वाला कदम होगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है, 'कांग्रेस पार्टी 8 दिसंबर को किसानों के पक्ष में भारत बंद का समर्थन करती है। जैसा कि हम जानते हैं कि राहुल जी अपने हस्ताक्षर अभियान, किसान और ट्रैक्टर रैली के माध्यम से किसानों की आवाज उठाते रहे हैं। वह देश के किसानों के कट्टर समर्थक रहे हैं और देश के हर कोने में किसानों के इस मुद्दे को लेकर हर कांग्रेसी कार्यकर्ता उनके साथ खड़ा है।'कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि किसानों की गर्जना पूरी दुनिया ने सुनी है।

..तो अवॉर्ड वापस कर दूंगा-विजेंदर सिंह

बॉक्सर विजेंदर सिंह किसानों के समर्थन में विजेंदर सिंह सिंधु बाॉर्डर पहुंचे हैं । यहां पर उन्होंने कहा कि यदि किसान की मांग सरकार नहीं मांगती है और खेती से जुड़े काले कानूनों को वापस नहीं लेती है तो वे अपना राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड वापस कर देंगे। बता दें कि राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार है।

केसीआर का किसान आंदोलन को समर्थन

इससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने किसानों के भारत बंद को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार कृषि कानूनों को रद्द नहीं करती, तब तक लड़ाई जारी रखने की जरूरत है।

लेफ्ट पार्टियों ने भी समर्थन की बात की

'इसके अलावा लेफ्ट पार्टियों ने भी एक संयुक्‍त बयान जारी कर भारत बंद का खुलकर समर्थन किया। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC), लालू प्रसाद यादव की राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (TRS), राष्‍ट्रीय लोकदल (RLD) ने भी राष्‍ट्रव्‍यापी बंदी का साथ देने का फैसला किया है। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने भी बंद के समर्थन का ऐलान किया है।

कल किसान मंडी जाएंगे अखिलेश यादव

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी सोमवार से उत्तर प्रदेश में किसानों के समर्थन में सभाएं करेंगे। उन्होंने कहा कि कल से राज्य के हर जिले में किसान यात्रा निकालेगी, अखिलेश यादव कल खुद कन्नौज की किसान मंडी जाएंगे और किसान यात्रा में शामिल होंगे। .